15 से 18 वर्ष वालों को तीन से लगेगी कोवैक्सीन, कल से कराएं पंजीकरण

लखनऊ : राजधानी के 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को कोरोना से लड़ने के लिए तीन जनवरी से कोवैक्सीन का कवच मिलने लगेगा। इसके लिए एक जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा।


अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि लखनऊ में लगभग तीन लाख 21 हजार 392 किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविन पोर्टल पर सुबह 10 बजे से पंजीकरण होगा। वर्ष 2007 या फिर इससे पहले जन्मे किशोर पंजीकरण करा सकेंगे। टीकाकरण के लिए 31 अस्पताल चिह्न्ति किए गए हैं। इनमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पताल शामिल हैं। साथ ही जिलास्तर के 12 अस्पतालों बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हास्पिटल, केजीएमयू, पीजीआइ, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस आदि में भी टीकाकरण की सुविधा होगी। आठ शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामीण क्षेत्र के 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी टीकाकरण की सूची में शामिल किए गए हैं।

बुजुर्गो, फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्यकर्मियों को तीसरी डोज 10 से: बुजुर्गो, फ्रंट लाइन और हेल्थ वर्करों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रिकाशनरी (बूस्टर) डोज लगाई जाएगी। इन्हें 10 जनवरी से वैक्सीन की तीसरी डोज लगेगी। इसके लिए किसी भी तरह के पंजीकरण की जरूरत नहीं है। कोविन एप से वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों के मोबाइल पर स्वयं संदेश आएगा। इसके आधार पर वैक्सीन की तीसरी डोज लगेगी। राजधानी में 77 हजार फ्रंट लाइन वर्कर, 66 हजार हेल्थ वर्कर और 95 हजार लोग 60 साल से अधिक उम्र के हैं। डा. एमके सिंह ने बताया कि 10 जनवरी से वैक्सीन की तीसरी खुराक देने की तैयारी है। बुजुर्गो और बीमार लोगों के घरों के पास टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

रात्रि कफ्यरू का उल्लंघन करने वालों पर लगेगा जुर्माना

नए साल की मस्ती और पार्टियों के दौर में कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रशासन ने टास्क फोर्स बनाई हैं, जो अलग-अलग इलाकों में होटल से लेकर बार और रिसोर्ट पर नजर रखेंगी। प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन द्वारा पहले ही गाइड लाइन जारी की जा चुकी है। प्रशासन ने रात 11 बजे के बाद किसी तरह की पार्टियों और अन्य गतिविधियों पर अंकुश लगा दिया है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇