69000 शिक्षक भर्ती: तीन को सार्वजनिक होगी छह हजार अभ्यर्थियों की सूची, कार्यक्रम में आंशिक बदलाव

 लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने के दावेदार लगभग छह हजार अभ्यर्थियों की सूची गुरुवार को सार्वजनिक नहीं हो सकी है। सचिव परिषद प्रताप सिंह बघेल का कहना है कि चयनित सूची तैयार की जा रही है, गुरुवार को अपरिहार्य कारणों से नहीं दे पा रहे हैं अब चयनित सूची तीन जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी, संबंधित जिलों में अभिलेखों का परीक्षण चार व पांच जनवरी को होगा, इसमें मिले अर्ह अभ्यर्थियों को छह जनवरी को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे।


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में अधिकारियों व कार्मिकों की अनदेखी से आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का अपेक्षित चयन नहीं हो सका था। आंदोलन करने वालों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया। बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने विसंगति से बाहर होने वाले अभ्यर्थियों को चयनित करने की समय सारिणी जारी की थी, परिषद के अधिकारी उसका भी तय समय में अनुपालन नहीं कर सके हैं।

इस वजह से काउंसलिंग की तारीख में बदलाव किया गया है, तीन से पांच के बजाए चार व पांच जनवरी को संबंधित जिलों में काउंसलिंग होगी। इसमें किस अभ्यर्थी को कौन जिला आवंटित हुआ है इसका भी उल्लेख रहेगा। इसी के आधार पर उनकी संबंधित जिलों में काउंसलिंग कराकर नियुक्तिपत्र दिए जाएंगे।