UPTET: 23 जनवरी को होंगे इग्जाम, परीक्षा केन्द्र में एंट्री के लिए अभ्यर्थियों को ले जाने होंगे यह डाक्यूमेंट्स

 

UPTET: 23 जनवरी को होंगे इग्जाम, परीक्षा केन्द्र में एंट्री के लिए अभ्यर्थियों को ले जाने होंगे यह डाक्यूमेंट्स 
UPTET 2021 Exam: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPBED) ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) यूपी टीईटी के लिए नई तारीख की घोषणाएं कर दी है। इसके तहत अब परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी, 2022 को होगा।इससे पहले यह परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जानी थी, लेकिन पेपर लीक हो जाने के चलते इसे रद्द कर दिया गया था। परीक्षा की नई तिथि जारी होने के साथ परीक्षार्थियों को नया एडमिट कार्ड भी जारी किया जाएगा। परीक्षा हॉल में एंट्री के लिए अभ्‍यर्थियों को अपने साथ कुछ खास दस्‍तावेज लेकर जाने होंगे।



माना जा रहा है कि नया UPTET यूपी टीईटी 2021 एडमिट कार्ड 12 जनवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर फिर से उपलब्ध कराया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने UPTET 2021 के लिए आवेदन किया है, वे - updeled.gov.in पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें यूपीटीईटी परीक्षा उत्तर प्रदेश में कक्षा I से VIII के लिए शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए जरूरी है। इस परीक्षा के जरिए राज्य भर के विभिन्न सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6 से 8) कक्षाओं के लिए शिक्षकों की भर्ती में मदद मिलती है।


इन दस्‍तावेजों की पड़ सकती है जरूरत


23 जनवरी को होने वाली UPTET यूपी टीईटी में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स भी ले जाने होंगे। इसमें एडमिट, कार्ड, ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति और प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति या सम्बन्धित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य / सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति शामिल है। ये जानकारी पहले आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना में दी गई थी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇