ग्रेजुएशन डिग्री पाने पानी वालों के लिए खुशखबरी, अब 6 माह तक मिलेंगे ₹9000


ग्रेजुएशन डिग्री पाने पानी वालों के लिए खुशखबरी, अब 6 माह तक मिलेंगे ₹9000


कानपुर। बीए, बीएससी व बीकाम समेत ग्रजुएट की डिग्री हासिल कर चुके युवाओं के लिए खुशखबरी है। यूपी समेत कानपुर में भी छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय सीएसजेएमयू और संबंद्ध महाविद्यालयों से पढ़ाई करके स्नातक की डिग्री हासिल करने वाले अब नौ हजार रुपये प्राप्त कर सकते हैं। अब नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक डिग्रीधारी युवा भी अप्रेंटिसशिप में प्रतिभाग कर सकेंगे। इसके लिए नियोक्ता को नौ हजार रुपये मासिक मानदेय देना होगा। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय ने इस बाबत आदेश जारी किया है। अप्रेंटिसशिप छह माह से लेकर तीन वर्ष तक की हो सकेगी।

मंत्रालय की नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम के तहत लखनपुर स्थित बोर्ड आफ अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग की ओर से कार्यालय के अधीन आने वाले सभी राज्यों यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश आदि के शिक्षण संस्थानों को भी निर्देश दिए गए हैं। बीटेक डिग्रीधारक भी अप्रेंटिसशिप में 4500 रुपये के बजाय अब नौ हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय पा सकेंगे। डिप्लोमा और वोकेशनल सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले भी दोगुना मानदेय पा सकेंगे। बढ़ा मानदेय एक अप्रैल 2021 से लागू माना जाएगा।

मंत्रालय व विभागों में भी कराएंगे अप्रेंटिसशिप : अप्रेंटिसशिप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने एक हजार प्रशिक्षुओं के लिए वजीफा देने की भी तैयारी की है। केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में भी 20 अप्रेंटिस के हिसाब से प्रशिक्षण देने की तैयारी की है।