राज्यकर्मियों और पेंशनरों को इसी महीने से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता


यूपी के करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को जल्द ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत बढ़ोतरी का लाभ मिल सकता है। उम्मीद है कि अप्रैल का वेतन जो मई में मिलेगा उसके साथ बढ़े हुए डीए व डीआर का भुगतान भी होगा। प्रदेश का वित्त विभाग इसके लिए तैयारियां कर रहा है।

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए तीन फीसदी मंहगाई भत्ता (डीए) व महंगाई राहत (डीआर) की घोषणा केंद्रीय कैबिनेट ने कर दी है। केंद्र के आदेश के बाद ही यूपी में भी बढ़ा डीए व डीआर दिया जाता है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, प्रदेश में तीन फीसदी वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 34 फीसदी हो जाएगा। अभी 31 फीसदी मिल रहा है।

तीन फीसदी डीए और डीआर वृद्धि का लाभ दिए जाने पर राज्य सरकार पर सालाना करीब 1000 करोड़ रुपये अतिरिक्त भार आएगा। वृद्धि का लाभ जनवरी से दिया जाना है। इससे पूर्व प्रदेश सरकार ने जुलाई 2021 में तीन फीसदी डीए वृद्धि का लाभ देने का फैसला बीते नवंबर में किया था, जो दिसंबर के वेतन के साथ कर्मचारियों को मिला। एरियर का भुगतान पीएफ और अन्य बचत पत्रों के माध्यम से किया गया था। उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने राज्य सरकार से मांग की है कि डीए वृद्धि का लाभ कर्मचारियों को दिए जाने का आदेश जल्द जारी करे।

3 फीसदी मिलना है डीए व डीआर

28 लाख कर्मचारी व पेंशनर इससे लाभान्वित होंगे
1000 करोड़ के करीब आएगा व्यय भार 
34 फीसदी हो जाएगा डीए व डीआर का दर