ऑपरेशन विद्यालय कायाकल्प में अयोध्या प्रदेश में चौथे स्थान पर

अयोध्या ऑपरेशन विद्यालय कायाकल्प योजना के तहत अयोध्या जनपद को प्रदेश में चौथा स्थान मिला है। बीएसए संतोष देव पांडेय ने बताया कि जिला अधिकारी नितीश कुमार के नेतृत्व में जिले के सभी विद्यालयों में आपरेशन विद्यालय कायाकल्प के तहत कार्य कराया गया है। इसके लिए अयोध्या जनपद को प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। नए वित्तीय सत्र में शेष पड़े कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण करा अयोध्या को प्रदेश में प्रथम स्थान दिलाने का प्रयास किया जाएगा।






उन्होंने बताया कि प्रदेश के 1.33 लाख • परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा को और प्रभावी रुचिकर बनाने के लिए कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालय के भवनों व वातावरण को आकर्षक बनाने का प्रयास जा रहा है। इसके लिए ऑपरेशन कायाकल्प का शुभारंभ किया गया था। इसके लिए ग्राम पंचायत निधि, समग्र शिक्षा, कंपोजिट स्कूल ग्रांट जल जीवन मिशन, मनरेगा, अवस्थापना विकास निधि, जिला खनिज निधि, स्मार्ट सिटी फंड, नगर निगम व नगर निकाय की निधियों का प्रयोग कर इन विद्यालयों को सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ आकर्षक बनाना था।



वर्ष 2021-22 में प्रदेश के सभी जनपदों में कराए गए कार्यों के सर्वेक्षण के बाद बेहतर कार्य करने में प्रदेश में जनपद बाराणसी को प्रथम, कासगंज को द्वितीय, मेरठ को तीसरा व अयोध्या जनपद को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है