समग्र शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण का हुआ आयोजन


 समग्र शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण का हुआ आयोजन 
डुमरियागंज समग्र शिक्षा अभियान के समेकित शिक्षा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को डुमरियागंज बीआरसी में नोडल टीचर्स प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में कई विभागीय दिशा-निर्देश शिक्षकों को दिए गए।
एक दिवसीयक स्तरीय प्रशिक्षण में डुमरियागंज ब्लॉक क्षेत्र के हल्लीर, डुमरियागंज, महुआरा, वासा, कादिराबाद, कूड़ी, असनहरा व अमीना पांडेय न्याय पंचायत के परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व इंचार्ज प्रधानाध्यापक मौजूद रहे। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए खंड शिक्षा अधिकारी कुंवर विक्रम पांडेय ने बताया कि सा शिक्षा अभियान की समिति समेकित शिक्षा कार्यक्रम में विद्यालयों में अध्ययनरत ऐसे बच्चों को चिह्नित करना है जो विकलांग है। कहा कि इसके अलावा स्वच्छता अभियान का रजिस्ट्रेशन सभी विद्यालयों को करना है। जो विद्यालय अभी तक छूटे हुए हैं, वे शीघ्र ही यह कार्य पूरा करें।

इस मौके पर यूनिसेफ के डीएमसी शोएब अख्तर ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान की सफलता के लिए सभी शिक्षक प्रचार-प्रसार करें और बच्चों व अभिभावकों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करें। एआरपी अरविंद अग्रहरि ने बताया कि समेकित शिक्षा कार्यक्रम में समर्थ ऐप डाउनलोड करना है जिसमें ऐसे बच्चों को चिह्नित करना है। जो अलग-अलग श्रेणी के अंतर्गत विकलांगता में आते हो। उन्होंने आगे बताया कि विद्यालय में ऐसा बच्चा जो बोलने में असहज हो, हाथ या पैर से ठीक प्रकार से कार्य ना कर पा रहा हो, बच्चों के बाँच ज्यादा ना बैठता हो, इसके अलावा शरीर के किसी भी अंग से विकलांग हो, को चिह्नित करने के बाद ऐसे बच्चों की सूची बनाकर एप पर लोड करना है और विभाग को सूचित करना है। इस मौके पर मिर्जा महबूब हसन, नसीम अहमद, धर्मराज दुबे, अनूप पांडेय, गणेश गौड़, मुस्ताक अहमद, अमित मिश्र, शिवाजी, अगेय कुमार गौतम, जियात फारुकी, गुलाम हुसैन, अहमद सईद, मोहम्मद सलीम, राहत जहां जीनत जहां आदि मौजूद रहे।