शिक्षा विभाग में 130 गड़बड़ तबादले संशोधित, दोषी बाबुओं पर गाज, नए आदेश जारी


बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के समूह ग के 130 गड़बड़ तबादलों को संशोधित कर दिया गया है। अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) ने इनके संशोधित आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही तबादलों में गड़बड़ी की गाज कार्रवाई से जुड़े बाबुओं पर गिराई गई है। निदेशालय स्तर के तीन बाबुओं के अलावा विभिन्न जिलों से गलत सूचना भेजने वाले बाबुओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की संस्तुति की गई है। साथ ही चार्जशीट तैयार होते ही इन बाबुओं का निलंबन करने की भी तैयारी है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देश पर अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) ने तीन सदस्यीय समिति बनाई थी। वहीं खबर का संज्ञान लेते हुए 27 जुलाई को शासन ने दोषियों पर कार्रवाई कर तबादलों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में जांच के बाद शिक्षा विभाग ने भी 124 मामलों में गड़बड़ी पकड़ी थी और अब कुछ और मामलों के परीक्षण के बाद गड़बड़ियों को दुरुस्त करके नए आदेश जारी किए गए हैं।

अपर शिक्षा निदेशक (बेसिक) अनिल भूषण चतुर्वेदी के अनुसार सभी आपत्तियों का परीक्षण करने के बाद 130 तबादलों में संशोधन किया गया है। इनमें जिन कर्मियों का तबादला बिना रिक्त वाले स्थान पर हो गया था, उनका नजदीकी विभाग में रिक्त पद पर स्थानांतरण कर दिया गया है। वहीं विकलांग व सेवानिवृत्त की तारीख नजदीक होने वाले कर्मियों के तबादले में भी उनकी दिक्कत देखते हुए संशोधन किया गया है। जिले से बाहर किए गए कर्मचारी एसोसिएशन के पदाधिकारियों का तबादला जिले में रिक्त पद पर किया गया है।

कई अन्य मामले भी दुरुस्त किए गए हैं। वहीं गड़बड़ी के दोषी जिन बाबुओं पर कार्रवाई की जा रही है, उनमें जिले वाले वह बाबू हैं, जिन्होंने तैनाती या फिर गलत सूचना दी। इनके नाम एक-दो दिन में चिह्नित हो जाएंगे। वहीं निदेशालय स्तर पर तीन बाबू चिह्नित किए गए हैं। फिलहाल चिह्नित बाबुओं के नाम उजागर नहीं किए गए हैं। इनके खिलाफ आरोप पत्र तैयार करके अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

कर्मचारियों का आज प्रस्तावित धरना स्थगिततबादलों में गड़बड़ी सुधारने की सूचना मंगलवार को अपर शिक्षा निदेशक बेसिक द्वारा दिए जाने के बाद यूपी एजुकेशनल मिनिस्टीरियल ऑफीसर्स एसोसिएशन ने 10 अगस्त को लखनऊ में बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रस्तावित धरना स्थगित कर दिया है। एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विवेक यादव व महामंत्री राजेश चंद्र श्रीवास्तव के अनुसार संगठन का धरना 22 अगस्त तक स्थगित करने का निर्णय किया गया है।

अपर शिक्षा निदेशक बेसिक ने कहा है कि संगठन की अन्य मांगों पर भी जल्द कार्रवाई होगी। महामंत्री राजेश चंद्र श्रीवास्तव के मुताबिक संशोधित तबादला आदेशों के अतिरिक्त जो तबादले और गड़बड़ निकलेंगे, उन्हें भी दुरुस्त करने का आश्वासन मिला है। इसी क्रम में धरना स्थगित किया गया है।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇