प्रधानाध्यापक की पहल पर सफल हुआ सात वर्षीय बच्ची के दिल का ऑपरेशन


 

दही। कस्बा स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक की पहल और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिकित्सकों के प्रयास से सात वर्षीय बच्ची के दिल में हुए छेद का सफल ऑपरेशन हुआ। शुक्रवार देर शाम बच्ची घर पहुंची तो परिवार के लोग काफी खुश हुए।




विद्यालय के प्रधानाध्यापक ओमप्रकाश सिंह स्कूल चलो अभियान के तहत शिक्षक जितेंद्र सिंह, सरिता गुप्ता, प्रदीप यादव, नागेंद्र सिंह, आभा सिंह आदि के साथ 21 अप्रैल को भ्रमण कर अभिभावकों से बच्चों का नामांकन कराने की अपील कर रहे थे। दुर्गा मंदिर के पास रहने वाले राजकुमार बेटी काव्या के साथ बैठे थे।प्रधानाध्यापक ने राजकुमार से काव्या को स्कूल नहीं भेजने का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि बच्ची स्कूल जाती है तो थक जाती है। इस बात की जानकारी प्रधानाध्यापक ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम टीम के चिकित्सक डॉ. सुभाष यादव को

दी। डॉक्टर ने जब जांच कराई तो पता चला कि बच्ची के दिल में छेद है उसे जिला अस्पताल रेफर कर सीएमओ को सूचना दी गई।सीएमओ डॉ. सुरेश पटारिया, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभारी डॉ. आरडी कुशवाहा और सूर्यप्रकाश सिंह ने केजीएमयू को निशुल्क ऑपरेशन के लिए पत्र लिखा।

एक अगस्त को बच्ची की केजीएमयू बुलाया गया। वहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उसके दिल का सफल ऑपरेशन किया।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇