जनपद को मिले एमडीएम के लिए मिली 3.72 करोड़ की कन्वर्जन राशि


अंबेडकरनगर। जिले के 2049 विद्यालयों में पढ़ रहे 2.30 लाख बच्चों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें स्कूल से दोपहर के भोजन के बतौर मिलने वाला एमडीएम पूर्व निर्धारित तरह से मिलता रहेगा। शासन ने एमडीएम योजना के संचालन के लिए जिले को 3.72 करोड़ की कन्वर्जन कास्ट धनराशि उपलब्ध करा दी है। एक सप्ताह के अंदर छात्रों की संख्या के आधार पर कंन्वर्जन कॉस्ट की निर्धारित धनराशि संबंधित विद्यालयों की प्रबंध समिति के खाते में भेज दी जाएगी।

परिषदीय विद्यालयों समेत कुछ मदरसों व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को दोपहर का भोजन स्कूल में ही मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एमडीएम योजना का संचालन किया जाता है। योजना के तहत अलग अलग दिन के हिसाब से छात्र-छात्राओं को दोपहर का भोजन दिया जाता है। इसका फायदा जिले के अलग अलग क्षेत्रों में संचालित 2049 विद्यालयों के 2.30 लाख छात्र-छात्राओं को मिलता है। जिले में एमडीएम योजना का संचालन 1582 परिषदीय विद्यालय के साथ ही कुछ मदरसों व सहायता प्राप्त विद्यालयों में होता है।

एमडीएम प्रभारी सत्यप्रकाश मौर्य ने बताया कि योजना का फायदा जिले के छात्र-छात्राओं को सुचारु रूप से मिलता रहे, इसके लिए शासन से 3.72 करोड़ की कन्वर्जन कास्ट राशि उपलब्ध करायी गयी है। इसमेें प्राथमिक विद्यालय के लिए 2.13 करोड़ और उच्च प्राथमिक विद्यालय के लिए 1.59 करोड़ की धनराशि शामिल है। प्राप्त कन्वर्जन कास्ट को शीघ्र ही छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुसार संबंधित विद्यालयों की प्रबंध समिति के खाते में भेजा जाएगा।

.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇