Basic shiksha news:परिषदीय अध्यापक रहे गैरहाजिर, परिसर में खेलते मिले बच्चे


सिद्धार्थनगर। जनपद के कुछ परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की मनमानी से शिक्षा व्यवस्था पटरी से उत्तर गई है। विद्यालयों में एक और शिक्षक समय से नहीं पहुंच रहे हैं। जबकि स्कूल में अध्यापकों के न आने से विद्यार्थी स्कूल परिसर में ही खेलकूद करते मिले।





इसकी गांव के लोग शिकायत भी कर रहे हैं। लेकिन, लापरवाह शिक्षक अपनी कार्यशैली में सुधार नहीं कर रहे हैं। कहीं, बच्चे गेट कूदकर विद्यालय में पहुंच गए तो कहीं आपस में लड़ते नजर आए। बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी नियमित भ्रमण करके विद्यालयों की जांच कर रहे । हैं और अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी कर रहे हैं। लेकिन, कुछ विद्यालयों में स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है।

सामान्य तौर अभिभावक शिक्षकों की शिकायत नहीं करते हैं। लेकिन कर रहे हैं। लेकिन अपने बच्चों के भविष्य और सुरक्षा को लेकर अभिभावक शिकायत कर रहे है बृहस्पतिवार को संवाददाता ने पड़ताल की तो व्यवस्था लचर नजर आई। नहीं थे शिक्षक, गेट से कूद कर अंदर जा रहे थे बच्चे तुलसियापुर बढ़नी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय टीकर में बृहस्पतिवार सुबह 8:50 बजे तक मुख्य गेट पर ताला लटका मिला। यहां पर बच्चे भी नहीं पहुंचे थे। कुछ बच्चे गांव के रास्ते से स्कूल की ओर आते जरूर दिखे नियम के मुताबिक शिक्षकों को विद्यालय में सुबह 7.30 बजे पहुंचना चाहिए। शिक्षक समय से विद्यालय नहीं पहुंचे थे, स्कूल गेट में ताला लटका हुआ था। बच्चे जान जोखिम में डालकर गेट से चढ़कर विद्यालय में प्रवेश कर रहे थे, उन्हें कोई रोकने टोकने वाला नहीं था। विद्यालय में पहुंचे गांव के कोदई साहनी, विनोद कुमार, पुजारी, जगराम एवं राकेश यादव ने बताया कि शिक्षक विद्यालय में नियमित नहीं आते हैं, बच्चों की पढ़ाई एवं सुरक्षा को लेकर चिंता बनी रहती है। इस संबंध में बढ़नी के खंड शिक्षा अधिकारी रामू प्रसाद ने कहा कि विद्यालय देर में शिक्षकों को बिना सूचना अनुपस्थित के मामले मैं स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇