जिस ब्लॉक में पढ़ा रहे वहीं होगा शिक्षकों का समायोजन , ब्लॉक बदलने का सपना टूटा, तैयारी शुरू

बुलन्दशहर : शिक्षकों के समायोजन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। शासन से इस बार के समायोजन में शिक्षकों को राहत भी दी है। समायोजन दूसरे ब्लॉक में नहीं होगा जिस ब्लॉक में वह पढ़ा रहे हैं उसी ब्लॉक के दूसरे स्कूलों में उनका समायोजन होगा। स्कूल महानिदेशक ने इसके लिए बीएसए को आदेश जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा अब समायोजन संबंधित विसंगतियों को दूर किया जा रहा है।


बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों का शासन के आदेश पर समायोजन होना है। स्कूल महानिदेशक के आदेश आने के बाद विभाग द्वारा तैयारियों को शुरू कर दिया है। समायोजन में सरप्लस शिक्षकों को एकल स्कूलों में भेजा जाएगा, यानि छात्र व शिक्षक के अनुपात को देखते हुए अब शिक्षकों को समायोजित किया जाएगा। शासन ने समायोजन में शिक्षकों को एक बड़ी राहत दी है। बताया गया कि समायोजन ब्लॉक से ब्लॉक में होगा और यदि उस ब्लॉक में जगह नहीं होगी तो फिर शिक्षक को दूसरे ब्लॉक में भेजा जाएगा। समायोजन मानव संपदा पोर्टल से सीधा ऑनलाइन होगा विभाग के पास समायोजित शिक्षकों की सूची आएगी। स्कूल महानिदेशक ने एक और आदेश जारी शिक्षकों की विसंगतियों को दूर करने के लिए कहा है, इसमें छात्र संख्या, विषयवार स्कूलों में शिक्षक, गणित एवं विज्ञान के शिक्षक तो नहीं हट रहे हैं आदि बिंदुओं पर पूरी रिपोर्ट देखने के बाद विभाग सबसे पहले विसंगितयों को दूर करेगा, कितने शिक्षक सरप्लस हैं इसकी पूरी रिपोर्ट वहीं से निकलेगी।

ब्लॉक बदलने का सपना टूटा

समायोजन में शिक्षक ब्लॉक बदलना चाहते थे, मगर काफी शिक्षकों का ब्लॉक बदलने का सपना टूट गया है। सबसे ज्यादा मारा-मारी, सिकंदराबाद, बीबीनगर, गुलावठी, बुलंदशहर में है, दूर-दराज ब्लॉक के शिक्षक यहां आने चाहते थे, मगर अब ब्लॉक से ब्लॉक में समायोजन होगा तो इन शिक्षकों के हाथ निराशा लगी है। दानपुर, अरनियां, ऊंचागांव, पहासू, डिबाई व अनूपशहर से शिक्षक अपना ब्लॉक बदलकर जिला मुख्यालय के नजदीक ब्लॉक में आना चाहते थे।

समायोजन ब्लॉक से ब्लॉक में होगा, यदि उस ब्लॉक में जगह नहीं होगा तो फिर दूसरे ब्लॉक में शिक्षकों को भेजा जाएगा। समायोजन संबंधित विसंगितयों को दूर किया जा रहा है। इस पर कार्य चल रहा है। स्कूल महानिदेशक से सीधा ऑनलाइन शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा।

-बीके शर्मा, बीएसए

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇