शिक्षिका चेतना व हिना दिखाएंगी कला व क्राफ्ट का हुनर

 कमालगंज। शिक्षिकाएं चेतना भारती व सैयद हिना खालिद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपनी कला क्राफ्ट के हुनर का प्रदर्शन करेंगी। इन शिक्षिकाओं ने जनपद व राज्य स्तरीय प्रथम चरण की ऑनलाइन प्रतियोगिता में कला व शिल्प के प्रभावी शैक्षिक नवाचार प्रस्तुत किए थे। इसी आधार पर इनका चयन प्रादेशिक स्तर की द्वितीय चरण की प्रतियोगिता के लिए किया गया है।






प्रतियोगिता राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद लखनऊ में होगी। कला, क्राफ्ट एवं पपेटी के माध्यम से बच्चे अच्छी तरह सीखते हैं। इनके माध्यम से सिखाने पर शिक्षण कार्य रुचिकर बन जाता है। शिक्षण में कला व शिल्प के माध्यम से तैयार की गई शिक्षण अधिगम सामग्री को बढ़ावा देने व नवाचार को सामने लाने के लिए कला, क्राफ्ट व पपेटी के माध्यम से शिक्षण संधी परिणाम (लर्निंग आउटकम) की सम्प्राप्ति प्रतियोगिता कराई गई थी। इसके बाद 18 से 27 जुलाई के मध्य प्रथम चरण की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता ऑनलाइन हुई थी।



अब द्वितीय चरण की प्रादेशिक प्रतियोगिता राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के लखनऊ स्थित मुख्यालय पर 22 व 23 अगस्त को होगी। प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक स्तर सामाजिक अध्ययन वर्ग में कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय रायपुर की शिक्षिका चेतना भारती भी प्रतिभाग करेगी।उनके वर्ग में प्रदेश भर से 29 प्रतिभागी और हैं। गणित वर्ग में बढ़पुर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय नगला टीका को शिक्षिका सैय्यद हिना खालिद का चयन हुआ है। उनके वर्ग में 30 अन्य प्रतिभागी भी हैं शिक्षिका चेतना ने बताया कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी का पत्र प्राप्त हो गया है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇