बेसिक शिक्षा : छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पूरे साल तैयारी


वाराणसी,  राष्ट्रीय आय एवं छात्रवृत्ति पात्रता परीक्षा में छात्र संख्या और आवेदन का टारगेट पूरा करने के लिए शिक्षक अब पूरे साल प्रयास करेंगे। जिले में परीक्षा के लिए नोडल बनाए गए पांच शिक्षकों ने गूगल फार्म और यूट्यूब वीडियो के जरिए छात्रों की तैयारी शुरू भी करा दी है।

बनारस में इस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए कुल 269 सीटों का कोटा निर्धारित है। वर्ष 2022-23 के लिए शासन ने पूरे प्रदेश से ढाई लाख आवेदनों का लक्ष्य रखा है। इस आधार पर बनारस को साढ़े चार हजार आवेदन कराने का लक्ष्य मिला है। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के तीन और माध्यमिक के दो शिक्षकों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। परीक्षा के लिए कक्षा 8 में पढ़ने वाले सभी छात्रों को जागरूक किया जा रहा है। प्राथमिक विद्यालय, लहिया के अध्यापक अजय कुमार बच्चों को फार्म भरने की प्रक्रिया बताने के साथ विषय संबंधी तैयारी के लिए यूट्यूब वीडियो बना रहे हैं। राष्ट्रीय आय एवं छात्रवृत्ति पात्रता परीक्षा के लिए अजय कुमार अब तक 40 से ज्यादा वीडियो बना चुके हैं।

अजय ने बताया कि सभी 380 उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों के लिए उन्होंने गूगल फार्म भी बनाया है जिसपर प्रधानाध्यापकों को कक्षा 8 में पढ़ने वाले बच्चों की जानकारी देनी है। अब तक 240 स्कूलों ने फार्म के जरिए सूचनाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि माह के अंतिम सप्ताह तक फार्म आ सकता है। जिले में कक्षा 8 में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या लगभग 12500 है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇