बीएड की काउंसिलिंग इस महीने होने की उम्मीद नहीं


बरेली। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी हुए 15 दिन हो गए लेकिन काउंसिलिंग की प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद नहीं है। कारण यह है कि प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों ने स्नातक फाइनल ईयर का परिणाम जारी नहीं किया है। रुहेलखंड विश्वविद्यालय का भी परिणाम अभी अटका हुआ है। माना जा रहा है कि बीएड की काउंसिलिंग के बारे में अगले महीने ही स्थिति साफ हो सकेगी।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से इस बार संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराई गई थी। विश्वविद्यालय ने परिणाम जारी करने तक का जो शेड्यूल तय था, उसके मुताबिक काम किया। अब काउंसिलिंग में देरी हो रही है। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. पीवी सिंह ने बताया कि सूबे के विश्वविद्यालयों की ओर से स्नातक फाइनल ईयर का परिणाम जैसे ही जारी किया जाएगा, उसी के साथ काउंसिलिंग शुरू करा दी जाएगी। उम्मीद है कि परिणाम विश्वविद्यालय जल्द जारी करेंगे।


सीटों की संख्या 25 अगस्त तक पता लगेगी

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से सूबे के सभी सभी बीएड कॉलेजों से सीटों की संख्या की जानकारी 25 अगस्त तक मांगी गई है। पिछले साल सीटों की संख्या सवा दो लाख थी। इस बार भी संख्या इसी के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है क्योंकि बीएड के कॉलेजों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ है। तीन से चार कॉलेज जरूर बढ़े हैं।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇