निरीक्षण में गैरहाजिर 98 शिक्षक निलंबित, 2323 का वेतन रोका 547 से मांगा गया स्पष्टीकरण, विशेष निरीक्षण अभियान की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों के विशेष निरीक्षण अभियान में गैरहाजिर मिले 98 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। सितंबर के पहले पखवाड़े की रिपोर्ट के आधार पर ड्यूटी के प्रति लापरवाह कुल 2968 शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है। इनमें 2323 का वेतन रोका गया और 547 से स्पष्टीकरण मांगा गया।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने विशेष निरीक्षण अभियान 19 से 30 सितंबर तक जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को अभियान में किसी तरह की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी है। विशेष अभियान के तहत सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) व बीएसए को निर्देश हैं कि वे जिले के दूरस्थ चार ब्लॉकों का चयन करें और खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों को रोजाना सुबह 6 बजे से जिला मुख्यालय बुलाकर चिह्नित विद्यालयों में निरीक्षण के लिए भेजें।

निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करें। इस आधार पर इस माह के पहले पखवाड़े में इन शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है।



निरीक्षण रिपोर्ट न भेजने वाले 12 जिलों के अधिकारियों पर हो सकती है कार्रवाई

पहले पखवाड़े की निरीक्षण रिपोर्ट न भेजने वाले 12 जिलों के अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो सकती है। मथुरा, अलीगढ़, प्रयागराज, बलिया, पीलीभीत, संतकबीरनगर, अंबेडकरनगर, देवरिया, महाराजगंज, जालौन, फर्रुखाबाद और हापुड़ ने निरीक्षण रिपोर्ट नहीं भेजी है। महानिदेशक ने इसे घोर लापरवाही व अनुशासनहीनता मानते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने सभी जिलों को अगले निरीक्षण अभियान का ब्योरा अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिए हैं।





UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇