ZBSA Account Login: हेडमास्टर व एसएमसी अध्यक्ष आईडी बनाना | नाम मोबाइल नमबर परिवर्तन | बैलेंस देखना | अकाउंट एक्टिवेशन प्रोसेस

 


ZBSA Account Login: हेडमास्टर व एसएमसी अध्यक्ष आईडी बनाना | नाम मोबाइल नमबर परिवर्तन | बैलेंस देखना | अकाउंट एक्टिवेशन प्रोसेस

सत्र 2022-23 से उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Shiksha Parishad) के अधीन संचालित विद्यालयों में विद्यालय प्रबंध समिति / एसएमसी अकाउंट में आने वाला पैसा अब बैंक ऑफ बड़ौदा में संचालित जेडबीएसए अकाउंट (ZBSA Acoount)के माध्यम से आएगा तथा उसी से अन्य खातों में भुगतान करना पड़ेगा। पूर्व में एसएमसी अकाउंट में प्रधानाध्यापक तथा अध्यक्ष के हस्ताक्षर से चेक के माध्यम से किए गए कार्य का भुगतान किया जाता था। परंतु इन नए जेडबीएसए अकाउंट में किसी प्रकार की चेक बुक तथा पासबुक निर्गत नहीं होगी। इसमें हम अवशेष धनराशि देख सकते हैं तथा जिस पार्टी को पैसा भेजना है उस पार्टी/वेंडर/दुकानदार को पीएफएमएस में रजिस्टर करके उसका भुगतान करवाया जा सकता है।अब इसी के माध्यम से पैसों को दुकानदार या भिंडर के पास भेजेगा। इस लेख में हम विभिन्न प्रश्नों का विस्तार से उत्तर देंगे।ZBSA अकाउंट को कैसे और किस वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा?इसको लोगिन करने के लिए हम लैपटॉप या मोबाइल का प्रयोग कर सकते हैं। लैपटॉप पर आप किसी भी ब्राउज़र का प्रयोग कर सकते हैं। मोबाइल के लिए आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउजर एप का प्रयोग कर सकते हैं इसमें यह आसानी से चलता है। वेबसाइट ढूंढने के लिए आप गूगल में जाकर pfms लिखे। आपको सबसे पहले ही https://pfms.nic.in की वेबसाइट दिखाई देगी। जैसाकि आपको नीचे पिक्चर में दिखाया गया है, इस पर क्लिक करके आप संबंधित वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। 

या आप सीधे दिए गए लिंक  https://pfms.nic.in पर क्लिक करके या अपने मोबाइल के ब्राउज़र पर टाइप करके भी संबंधित वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। Pfms.nic.in का पहला पेज वेबसाइट पर इस तरीके से दिखाई देगा। जैसा नीचे पिक्चर में दिया गया है।

इसमें लोगिन के बटन पर क्लिक करना है, से आपको लॉगइन स्क्रीन दिखाई देने लगेगी जैसा की चित्र में दिखाया गया है। इस पर आपको लॉगइन करना है जिसका लॉगइन यूजर एवं पासवर्ड आपको आपकी संबंधित बीआरसी से प्राप्त होगा। 

यह एक मास्टर आईडी होगी जिससे आपको दो नीचे स्तर की आईडी क्रिएट करनी होगी। एक आईडी संबंधित प्रधानाध्यापक की होगी तथा दूसरी आईडी एसएमसी अध्यक्ष से संबंधित होगी। प्रधानाध्यापक आईडी ऑपरेटर के रूप में होगी तथा एसएमसी अध्यक्ष की आईडी अक्टूबर के रूप में क्रिएट होगी जो कि आगे बताया जाएगा। अब हम बीआरसी से प्राप्त मास्टर आईडी का यूजर नेम और पासवर्ड डालकर इंटर या लॉगिन करते हैं जिससे हमें नीचे दिखाए गए चित्र की तरह का पेज दिखाई देगा। इस इंटरफ़ेस/पेज पर हम को विभिन्न ऑप्शंस या विकल्प प्राप्त होंगे जिनसे हम विभिन्न कार्यों को संचालित कर सकेंगे।

 

संबंधित जेड बीएसए अकाउंट में बैलेंस या शेष पैसा देखना : इसके लिए हम हैं पीएफएमएस पोर्टल पर लॉगिन कर लेना है तथा पहले पेज पर आ जाना है जैसा कि पूर्व में बताया गया है। इसके बाद हमें इस पेज में लेफ्ट साइड में हरे रंग के कई विकल्प दिखाई दे रहे हैं, इसमें से पांचवें नंबर का मास्टर्स (Masters) विकल्प चुनना है, इस पर करसर ले जाने पर या क्लिक करने पर ड्राइंग लिमिट्स ऑफ एजेंसी (Drawing Limit of Agency) का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर क्लिक कर देना है

क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिया गया इंटरफ़ेस या पेज दिखाई देने लगता है। 

जिसमें हमें इस स्कीम (Scheme) का ऑप्शन चुनना है हमारे बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों के लिए यूपी 113 समग्र शिक्षा एलिमेंट्री एजुकेशन (UP 113 Samagra Shiksha Elementary Education) का विकल्प चुनना है। इसके बाद Hierarchy Level (हायरार्ची लेवेल) मैं डिस्टिक District लेवल को चुनना है। यह आपके जॉब करने वाले जिले का नाम होगा। इसके बाद एजेंसी नेम (Agency Name), यूनिक कोड (Unique Code), एजेंसी टाइप (Agency Type) को छोड़कर स्टेट (State) उत्तर प्रदेश तथा आपको संबंधित जिले (District) को चुनकर सर्च (Search) पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आप के संबंधित खाते में जो भी खर्चा करने की लिमिट होगी वह आ जाएगी। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है इसमें टोटल लिमिट 25500 दिख रही है। से 25000 रुपए कंपोजिट ग्रांट के हैं तथा ₹500 पीटीम मीटिंग के लिए हैं। जी आपको अलग-अलग मद में नहीं दिखाई पड़ेंगे जो भी आपके खाते में पैसा होगा वह कुल के रूप में टोटल दिखाई देगा।

प्रधानाध्यापक की आईडी को जोड़ना : इसके लिए आपको लेफ्ट हैंड पर दिखाई दे रहे हरे रंग के विभिन्न विकल्पों में से  11वें नंबर पर लिखे हुए मास्टर्स (Masters) विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद अन्य कई विकल्प भी बगल में खुल जाएंगे, उसमें से यूजर्स (Users) पर क्लिक करना है, यूजर्स पर क्लिक करने से मैनेज (Manage) और एड न्यू (Add New) के ऑप्शंस आएंगे, जिसमें से हमें ऐड न्यू ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। 

यह प्रधानाध्यापक को ऐड करना का कार्य सिर्फ एक बार ही होना है अगली बार जब कोई प्रधानाध्यापक बदल जाएगा तो इसी में उसका नाम परिवर्तित हो जाएगा नया नहीं ऐड होगा। अतः इस कार्य को सावधानीपूर्वक करें तथा साथ ही साथ यह कार्य 10:00 बजे से लेकर 5:00 बजे के बीच ही करें क्योंकि इस समय ही सभी ऑप्शन स्कूल ते हैं अन्य समय में कई ऑप्शंस नहीं दिखाई पड़ते हैं। एड न्यू पर क्लिक करने से हमको अगला पेज खुल कर दिखाई देने लगेगा

अब इस पेज में हमें विभिन्न विकल्पों को भरना है जिस पर हम एक एक कर कर बात करेंगे। Types of Users - यह ऑप्शन आपको 10:00 से 5:00 के बीच ही सही से प्राप्त होगा। प्रधानाध्यापक के लिए एजेंसी डाटा ऑपरेटर (Agency Data Operator) का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। First name और last name- संबंधित प्रधानाध्यापक का नाम लिखना है। ईमेल आईडी : email id मे जो भी मेल आईडी प्रयोग की जाए वह विद्यालय की हो या संबंधित बीआरसी से दी गई हो उसी को प्रयोग करें। तथा आप विद्यालय की आईडी यूज कर रहे हैं तो उसका आईडी पासवर्ड कहीं पर लिखकर जरूर रख दें अन्यथा बाद में समस्या आएगी।

Phone No - फोन नंबर में आपको बीआरसी या बीएसए ऑफिस का लैंडलाइन नंबर जो भी आपको कहा जाए वह लिखना है। Mobile no - मोबाइल नंबर में संबंधित प्रधानाध्यापक का नंबर डाला जाएगा।Login ID - यह आपको खुद बनानी है तथा सिर्फ एक एक बार ही बनेगी उसके बाद में परिवर्तित नहीं हो सकती है। यह न्यूनतम 4 कैरेक्टर की होगी, लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है कि इसमें विद्यालय का यू डाइस कोड भरें तथा उसके बाद HT ऐड कर दें। जो कि उस यू डाइस कोड के हेड मास्टर के लिए प्रदर्शित हो जाएगी। इसके बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करने से आपका डाटा सुरक्षित हो जाएगा और यह आईडी क्रिएट हो जाएगी।एसएमसी अध्यक्ष आईडी को जोड़ना: जिस प्रकार से हमने प्रधानाध्यापक की आईडी को जोड़ा है, उसी प्रकार कुछ बदलाव के साथ हम एसएमसी अध्यक्ष की आईडी को जोड़ सकते हैं। एसएमसी अध्यक्ष की आईडी को जोड़ने के लिए हम पुनः मास्टर विकल्प से होते हुए, यूजर्स पर आकर एड न्यू पर क्लिक करेंगे तो हमें पुनः उसी तरीके से क्रिएट एजेंसी यूजर का पेज मिल जाएगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि टाइप ऑफ यूजर (Type of user) मे Agency Data Approver का विकल्प चुनना है। शेष सारी प्रक्रिया उसी प्रकार रहेगी।प्रधानाध्यापक या एसएमसी अध्यक्ष के नाम व मोबाइल में परिवर्तन: प्रधानाध्यापक एसएमसी अध्यक्ष के बदल जाने की दशा में हमको विकल्पों में से मास्टर(Masters) विकल्प में जाकर, यूजर्स (Users) पर क्लिक करना है, इसके बाद मैनेज (Manage) पर क्लिक करने से हमको प्रधानाध्यापक व एसएमसी अध्यक्ष के ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे। जैसे कि नीचे चित्र में दिखाए गए हैं। जिनके भी नाम और मोबाइल नंबर को परिवर्तित करना है उन पर क्लिक कर देंगे, क्लिक करने से उनका पूरा इंटरफ़ेस इस चित्र की तरह खुल जाएगा और इस पर नीचे एडिट पर ऑप्शन पर क्लिक करके उनके नाम और मोबाइल नंबर में परिवर्तन करके अपडेट पर क्लिक कर दिया जाएगा जिससे डाटा पुनः अपडेट हो जाएगा

Account E payment Activation : अकाउंट ई पेमेंट एक्टिवेशन करने के लिए हमें हरे रंग से दिखाई दे रहे विकल्पों में नीचे को जाकर बैंक विकल्प पर क्लिक करना है, जिससे हमें कई अन्य विकल्प खुलकर दिखाई देने लगेंगे इनमें से अकाउंट एक्टिवेशन की पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 

 

 इस पर क्लिक करने से हमें नीचे दी गई चित्र की तरह इंटरफ़ेस या पेज दिखाई देने लगेगा। जिसमें हमें स्कीम सिलेक्ट करनी है हमारी स्कीम यूपी 113 तथा अकाउंट नंबर समग्र शिक्षा एलिमेंट्री एजुकेशन 3667 यूपी पर सिलेक्ट करना है और सर्च पर क्लिक कर देना है सर्च पर क्लिक करने से अगला पेज इस तरीके से आएगा

 जिसमें से हमें अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, यूनिकोड एजेंसी, इफेक्टिव डेट दिखाई देने लगेगी। इसके बगल में अकाउंट एक्शन का ऑप्शन आ रहा होगा इसमें से हमें E payment Using Print Advice  को सिलेक्ट कर देना है। इसमें जो प्रिंट आयेगा उसमे हेड व अध्यक्ष के हस्ताक्षर करा कर बैंक में जमा होगा। 

और इसको सिलेक्ट करने बाद  हमें  नीचे की तरफ सबमिट बटन को दबाना है। एक्टिवेशन के लिए चला जाएगा और कुछ समय बाद इसका एक्टिवेशन हो जाएगा।

 👉PFMS पोर्टल से SMC खातों से अब ऐसे होगा लेन देन, ये है तरीका

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇