अटल आवासीय विद्यालय में पढाई अगले सत्र से


गोरखपुर : श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण कार्य इस वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इसे नवोदय विद्यालय की तर्ज पर चलाया जाएगा। इसमें एक हजार बच्चों के रहने और शिक्षा की व्यवस्था होगी। अगले सत्र से यहां पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। अटल आवासीय विद्यालय योजना श्रमिकों के जीवन में नया परिवर्तन लाएगी।

वह सर्किट हाउस में गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे उन्होंने कहा कि श्रमिक कहीं भी काम करने जाएं, बच्चों को लेकर उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। उसकी चिंता सरकार करेगी। अभी हर मंडल में एक विद्यालय बनाया जा रहा है, आने वाले दिनों में हर जिले में एक अटल आवासीय विद्यालय बनाए जाने की योजना है।

बालश्रम को लेकर उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश बाल श्रम से मुक्त होगा। बालश्रम को लेकर 100 दिनों में 200 बालश्रम बाहुल्य क्षेत्र को बालश्रम से मुक्त कराकर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया गया है। उन्होंने बताया कि 100 दिनों के निर्धारित लक्ष्य के दौरान सेवायोजन विभाग ने 25 हजार बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया है। वहीं 10 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। 50 हजार लोगों का बेरोजगारों का करियर काउंसिलिंग के माध्यम से मार्गदर्शन किया गया है।


कहा कि आवासों में चल रहे छोटे दुकानों को पंजीयन से मुक्त कर दिया गया है। प्रदेश सरकार प्रदेश में छोटे दो और बड़े व्यापारियों के व्यापार के लिए अच्छे वातावरण का निर्माण कर रही है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇