शैक्षिक योग्यता में छेड़छाड़ कर हथियाई नौकरी, केस


गोण्डा, । आंगनबाड़ी में कूटरचित अभिलेख के आधार पर तकरबीन तीन वर्ष तक कार्यकत्री के पद पर नौकरी हथियाने वाली महिला के खिलाफ पुलिस ने शनिवार शाम को कोर्ट के आदेश पर जालसाजी व अर्थिक लाभ लिए जाने का केस दर्ज किया है। इसका खुलासा एक व्यक्ति द्वारा विभाग से आरटीआई के तहत मांगे गए जवाब से हुआ है। इंस्पेक्टर समशेर बहादुर सिंह ने बताया कि आरोपी महिला ऊमा यादव के खिलाफ केस दर्ज करके जांच शुरु कर दी गई है।

हजरतगंज के संजय गांधी नगर बालू अड्डा प्रयाग नरायन रोड लखनऊ निवासी विवेक कुमार यादव पुत्र महराजदीन की ओर से न्यायालय मे अर्जी दाखिल कर कहा गया है कि ग्राम पुरैना सूर्यबली पुरवा निवासिनी उमा देवी ने वर्ष 2005 में आंगनबाड़ी में आवेदन व नियुक्ति के दौरान शैक्षिक योग्यता की हाईस्कूल के अंकपत्र में कूटरचित करके बाल पोषाहार विभाग में प्रस्तुत किया।

सरकारी अर्थिक लाभ चलते वह 2008 तक वह नौकरी करती रही। आरोप है कि चयन के दौरान नाबालिग युवती ने अपने अंकपत्र में अंकित जन्मतिथि 15 जुलाई 1989 के स्थान पर 3 नवम्बर 1983 दर्शाते हुए वह बालिग बन गई और नौकरी हथिया ली।


इस दौरान तकरबीन तीन साल तक कार्यरत रहते हुए सरकारी धन का आहरण करती रही। याचीकर्ता ने इसकी लिखित शिकायत जिले के अफसरों के साथ निदेशक विकास सेवा व पुष्टाहार विभाग लखनऊ से की। वहां से कार्यवाही न होने उसने न्यायालय की शरण ली। सीडीपीओ साधना साहू ने बताया कि आरोपी महिला अब नौकरी छोड़ चुकी है।

Policy.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇