PRIMARY KA MASTER : कक्षा पांच की किताब में छापा अधूरा राष्ट्रगान, नोटिस जारी


 कौशाम्बी से परिषदीय स्कूल की कक्षा पांच की हिन्दी की किताब में अधूरा राष्ट्रगान प्रिंट होने का मामला सामने आने पर शील प्रिंटर्स को नोटिस जारी किया गया है। वहीं एडी बेसिक आगरा और मथुरा के बीएसए को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। शील प्रिंटर से स्पष्टीकरण मांगते हुए किताबें बदलवाने के निर्देश दिए गए हैं।


पाठ्य पुस्तक अधिकारी श्याम किशोर तिवारी और बीएसए कौशाम्बी की तरफ से प्रिंटर को नोटिस जारी किया गया है। कक्षा पांच की वाटिका 5 में आखरी पेज पर मुद्रित राष्ट्रगान में ‘उत्कल बंग’ शब्द नहीं छपे हैं। कौशाम्बी से यह मामला प्रकाश में आने के बाद मुरादाबाद मंडल के सभी पांच जिलों बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, सोनभद्र, शामली, कौशाम्बी, बांदा और चित्रकूट से जानकारी मांगी गई है।

इन सभी जिलों में किताबों की सप्लाई शील प्रिंटर्स के पास है। मुद्रक को एक हफ्ते के भीतर सही प्रिंट वाली किताबें बंटवाने के निर्देश दिए गए हैं।

श्याम किशोर ने सभी 10 जिलों के बीएसए को निर्देश दिए हैं कि यदि उनके जिले में ये त्रुटिपूर्ण किताबें बंटी हो उन्हें बदलवाया जाए। सोनभद्र व शामली में किताबें अभी तक किताबें बांटी नहीं गई हैं। दरअसल, जिस जिले में प्रेस होता है, वहां के बीएसए व एडी बेसिक किताबें प्रिंट होने के पहले उसका प्रूफ चेक करते हैं।

किताबें छपने के बाद उसी जिले के एडी बेसिक व बीएसए किताबें रिलीज करते हैं और यहीं से दोनों के हस्ताक्षर से सैम्पल संबंधित जिलों को भेजे जाते हैं ताकि जिलों में कमेटी इससे मिलान कर सके। इस किताब का प्रूफ ठीक है लेकिन छपी किताबों का जो सैम्पल भेजा गया है उसमें यह गलती दिख रही है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇