अब परिषदीय बच्चे भी कान्वेंट जैसे विज्ञान उपकरणों से होंगे रूबरू


बलरामपुर।


अब उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चे भी कॉन्वेंट स्कूलों की भांति विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक उपकरणों से रूबरू होंगे। उपकरणों के महत्व एवं वैज्ञानिक सोंच पैदा करने के लिए उन्हें विज्ञान विषय में निपुण बनाने का कार्य सामाजिक संस्था अगस्ता फाउंडेशन नि:शुल्क रूप से करेगी। सामाजिक संस्था अगस्त्या इंटरनेशनल फाउंडेशन जिले के सबसे अधिक छात्र संख्या वाले 21 उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन करेगा। जिसमें विज्ञान के सैद्धांतिक बातों का व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए मोबाइल लाइव के माध्यम से छात्रों को जानकारी दी जाएगी। यह कार्यक्रम छात्रों के लिए नि:शुल्क है। फाउंडेशन ने विद्यालयों में बच्चों को नि:शुल्क मोबाइल लैब के प्रयोगात्मक कार्यक्रम में सहभागिता के लिए बेसिक शिक्षाधिकारी एवं खंड शिक्षाधिकारी से कार्यक्रम के दौरान बतौर अतिथि के रुप में उपस्थित होने की अपील की है।

फाउंडेशन कोऑर्डिनेटर मधु सिंह एवं अनुदेशक पूजा मिश्रा ने बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश छठवीं से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों को विज्ञान विषय में विस्तृत जानकारी देना है। जिसके लिए प्रयोगात्मक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले चरण में बलरामपुर सदर विकास खंड में 21 उच्च प्राथमिक स्कूलों को चयनित किया गया है। चयन का आधार सबसे अधिक छात्र संख्या को लिया गया है। विज्ञान प्रदर्शनी एवं प्रशिक्षण नि:शुल्क रूप से सदर विकास खंड के 21 विद्यालय के बच्चों को दिया जाएगा। इनमें यूपीएस आवर, अजब नगर, अमरहवा, फरेंदा, बिराहिमपुर, महेश भारी, सिरसिया, मिर्जापुर, वफावा, गंगापुर लखना, सिसई, खगई जोत कोयलिया, शंकरपुर, बिशुनपुर, चकवा, नंद नगर ठटिया प्रथम, द्वितीय, नंद नगर अचानकपुर, धुसाह, सिरसिया पूर्व माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। इन विद्यालयों में बच्चों को विज्ञान प्रदर्शनी के साथ फाउंडेशन वैज्ञानिक उपकरणों को प्रयोगात्मक तरीके से बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

यूपीएस के बच्चों को मिलेगी वैज्ञानिक उपकरणों की जानकारी

सामाजिक संस्था अगस्ता इंटरनेशनल फाउंडेशन सदर विकास खंड में 21 पूर्व माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को विज्ञान उपकरण के साथ प्रदर्शनी लगाएगी। उपकरणों के बारे में बच्चों को विधिवत जानकारी देकर उन्हें प्रयोगात्मक तरीके से प्रशिक्षित करेगी। प्रदर्शनी में मानव के आंतरिक अंग, मानव कंकाल तंत्र, माइक्रोस्कोप, माईक्रो स्कोप मॉडल, सूर्यग्रहण, चंद्रग्रहण मॉडल, अनुप्रस्थ तरंग मॉडल, आई मॉडल, पवन चक्की, अनुनाद मॉडल आदि उपकरणों से बच्चों को अवगत कराकर उन्हें उसके प्रयोग के बारे में विस्तार से जानकारी देने का कार्य करेगी।

सामाजिक संस्था अगस्ता फाउंडेशन का उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए विज्ञान के क्षेत्र में पहल सराहनीय है। संस्था के पहल से बच्चों को बचपन से ही प्रयोगात्मक जानकारी मिलने से वैज्ञानिक सोच विकसित होगी ।

कल्पना देवी, बीएसए बलरामपुर।