परिषदीय कर्मचारियों का जीपीएफ व एनपीएस डाटा होगा ऑनलाइन, एक अप्रैल तक आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश


लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय कर्मचारियों का जीपीएफ डाटा मानव संपदा पोर्टल पर उपलब्ध होगा। वहीं, जीपीएफ के आवेदन और स्वीकृति की व्यवस्था भी ऑनलाइन की जाएगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बेसिक शिक्षा के सभी वित्त लेखाधिकारी को पत्र भेजकर कहा है कि जीपीएफ व एनपीएस से आच्छादित सभी कर्मियों का विवरण मानव संपदा के पे-रोल मॉड्यूल से मिलान कर लिया जाए। इसमें जो विसंगति हो, उसे तुरंत दूर किया जाए। साथ ही जीपीएफ से आच्छादित सभी कर्मियों का एक अप्रैल 2023 को उपलब्ध बैलेंस सुरक्षित कर लिया जाए। जल्द ही इसे पोर्टल पर अपलोड करने की सुविधा दी जाएगी। ऐसे कर्मी जो अंतर्जनपदीय स्थानांतरण से आए हैं, इनके जीपीएफ की गणना में विशेष सावधानी रखी जाए। अगर उनके पूर्व के जिले से विवरण न मिला हो तो पत्राचार कर अपडेट करें। उन्होंने कहा कि मानव संपदा के पे-रोल मॉड्यूल पर सूची व सेवा पुस्तिका ऑनलाइन देखी जा सकेगी।






उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि सभी परिषदीय कर्मचारियों का जीपीएफ व एनपीएस के बैलेंस की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होने से काफी राहत होगी।