नए सत्र में पहले माह से ही शिक्षण कार्य की निगरानी प्रधानाचार्यों को शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार कराना होगा शिक्षण कार्य





 


शिक्षा सत्र 2023-24 को लेकर शासन के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी व्यवस्थाएं तेज कर दी हैं। नवीन सत्र में पहले महीने से ही विभाग ने कॉलेजों के निरीक्षण का निर्णय लिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रधानाचार्यों को शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार शिक्षण कार्य करने के निर्देश दिए हैं।



एक अप्रैल से नवीन शिक्षा सत्र का शुभारंभ होने जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नवीन सिलेबस के साथ ही शैक्षिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है।

सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देश दिए कि पहले महीने से ही शिक्षण संस्थानों की निगरानी का कार्य किया



इससे छात्र - छात्राओं को गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध हो सके। जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार वर्मा और सह जिला विद्यालय निरीक्षक रघुराज सिंह पाल ने कहा कि सभी प्रधानाचार्य शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार शिक्षण कार्य करना सुनिश्चित करें।




दोनों ही अधिकारियों ने कहा कि पहले महीने से ही जिले में माध्यमिक शिक्षा के सुधार के लिए कार्य किया जाएगा। प्रधानाचार्य प्रवेश के साथ ही कक्षाओं का संचालन और छात्र उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाए। शिक्षकों को कार्य विभाजन कर शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार वादन आवंटित किए जाएं जिससे कि छात्र-छात्राओ का कोर्स समय से पूरा हो सके



सभी प्रधानाचार्य शासन की मंशा के अनुसार शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार शिक्षण कार्य एक अप्रैल से ही शुरू करा दें। समय-समय पर निरीक्षण किए जाएंगे। किसी प्रकार की लापरवाही के लिए प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे। मनोज कुमार वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक।