चैटबॉट एप से घर बैठे कर सकेंगे पढ़ाई, हर स्कूल में लगेगा एप का QR कोड



माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ाई का प्रारूप बदला जा रहा है। अन्य बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड ने चैटबॉट प्रोग्राम शुरू किया है। जिसके तहत विद्यार्थियों को इस एप के जरिए वीडियो लाइब्रेरी और सवाल- जवाब आदि की सुविधा भी मिलेगी।

उच्च शिक्षा विभाग की तरह ही माध्यमिक शिक्षा विभाग शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षा 9 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को घर पर भी पढ़ाई का विकल्प देने की तैयारी में है। विभाग ने इस क्रम में चैटबॉट सुविधा शुरू की है। विद्यार्थियों के अनुसार घर पर पढ़ाई के लिए चार चैटबॉट बनाए हैं, जो कि एक एप में उपलब्ध होंगे। जिसके जरिए विद्यार्थियों को निपुण भारत प्रश्नोत्तरी, मैथ्स प्रैक्टिस वीडियो लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी।


इसके अलावा विद्यार्थी सवाल-जवाब भी कर सकेंगे। इस एप में विद्यार्थियों को हिंदी और अंग्रेजी माध्यम चुनने का विकल्प भी मिलेगा।

हर स्कूल में लगेगा एप का क्यूआर कोड

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने डीआईओएस पर जिले में एप के प्रति शिक्षकों व विद्यार्थियों को जागरूक करने व उनका भागीदारी बढ़ाने की जिम्मेदारी दी है। हर स्कूल में एप के क्यूआर कोड को प्रिंट करके लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि विद्यार्थी एप का लाभ उठा सकें।