बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के पदोन्नति का रास्ता साफ

रायबरेली। बेसिक शिक्षा विभाग में तीन महीने से ज्यादा समय से चल रही पदोन्नति प्रक्रिया की रफ्तार धीमी थी, जिसमें अब तेजी आती नजर आ रही है। वजह यह कि मंगलवार देर शाम 4252 शिक्षकों की अंतिम ज्येष्ठता सूची जारी कर दी गई। सभी ब्लॉकों से नए सिरे से तैयार कराई गई सूची मिलने के बाद इसे पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। प्रदेश के सभी जिलों की सूची अपलोड होने के बाद आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।




बेसिक शिक्षा में पदोन्नति प्रक्रिया फरवरी में शुरू हुई थी। जिले के 2299 परिषदीय विद्यालयों के सात हजार से अधिक शिक्षक कार्यरत है। काफी जद्दोजहद और अवरोधों के बाद 4258 शिक्षकों की अनंतिम सूची तैयार हुई थी, लेकिन इसमें भी कई तरह की दिक्कतों के कारण नए सिरे से सूची बनाने को कहा गया। इस पर 4253 शिक्षकों की अनंतिम सूची जारी की गई तो उस पर आपत्तियां मांगी गई। अनंतिम सूची के संबंध में 217 आपत्तियां आईं, जिनका निस्तारण कर दिया गया। अंतिम सूची 11 मई को जारी होनी थी, लेकिन इसमें भी कई तरह की अड़चनें आई। एक बार फिर सूची को नए सिरे से तैयार करने को कहा गया, जिसमें शिक्षकों के संबंध में टीईटी के बारे में जानकारी देनी थी।

सभी ब्लाकों को नए सिरे से सूची तैयार करने को कहा गया। सभी ब्लॉकों की सूची आने के बाद उसे मंगलवार को सुबह अपलोड किया जाना था, लेकिन राज्य परियोजना कार्यालय से आई टीम के कारण काम रुका रहा। जैसे ही टीम वापस लौटी, उसके बाद फिर काम शुरू हुआ। जारी की गई अंतिम ज्येष्ठता सूची में 4252 शिक्षक शामिल हैं। इसमें से कितने शिक्षक पदोन्नति का लाभ पा सकेंगे, इसका पता तो प्रक्रिया आगे बढ़ने पर चलेगा। जिला समन्वयक (एमआईएस) अविलय सिंह ने बताया कि अंतिम ज्येष्ठता सूची देर शाम पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।