जनपद में बेसिक के दो लाख बच्चों को इसी महीने मिल जाएगा डीबीटी का लाभ


रायबरेली। परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को पहली बार सत्र शुरू होते ही डीबीटी का लाभ देने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई। यही वजह है कि इसी महीने के अंत तक लगभग दो लाख बच्चों को यूनिफार्म, जूता-मोजा आदि के लिए 12-12 सौ रुपये की धनराशि भेज दी जाएगी। इसके बाद बाकी बच्चों के साथ ही नवीन प्रवेश वाले छात्र-छात्राओं को भी भी जल्द से जल्द लाभान्वित कराने का प्रयास होगा।


जिले में दो लाख 18 हजार 198 बच्चे ऐसे हैं, जिनकी कक्षोन्नति हुई है और वे उसी विद्यालय में पढ़ रहे हैं। एक महीने तक स्कूल चलो अभियान के दौरान 9327 बच्चों के नवीन प्रवेश हुए। इस तरह विद्यालयों में कुल छात्र संख्या दो लाख 27 हजार 525 हो गई है। उच्चाधिकारियों ने सत्र शुरू होते ही डीबीटी प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए थे, ताकि बच्चों को जल्दी लाभान्वित कराया जा सके। खासकर उन बच्चों को अप्रैल में ही लाभान्वित कराने का प्रयास था, जिनकी कक्षोन्नति हुई है। निकाय चुनाव के चलते धनराशि भेजे जाने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हो सकी है।

डीबीटी प्रक्रिया के तहत छात्र-छात्राओं और उनके माता-पिता या अभिभावक के आधार का सत्यापन कार्य चल रहा है। विद्यालय स्तर पर सत्यापन के बाद बीईओ और फिर बीएसए को सत्यापन करना होता है। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद एक लाख 80 हजार 790 बच्चों के साथ ही उनके माता-पिता या अभिभावक के भी आधार सत्यापन हो चुके हैं। यानी कि अब सिर्फ इन बच्चों को धनराशि भेजे जाने की प्रक्रिया बाकी है। पहले चरण में दो लाख बच्चों को लाभान्वित कराया जाएगा। जिला समन्वयक (सामुदायिक) संजीव गुप्ता ने बताया कि इसी महीने धनराशि भेजी जाएगी।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet