आरटीई दाखिले न लेने पर 30 स्कूलों को नोटिस



लखनऊ,। बीएसए ने निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत चयनित बच्चों का दाखिला न देने वाले 30 स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी किया है। यह स्कूल डीएम के कहने के बावजूद बच्चों को एडमिशन देने में आनाकानी कर रहे हैं। नोटिस का जवाब न देने पर इन स्कूलों को मान्यता निरस्त करने की चेतावनी दी गई है।

सात जून को डीएम सूर्य पाल गंगवार की अगुवायी में कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में बच्चों के दाखिले में रुचि न लेने वाले 61 स्कूलों के प्रबन्धकों व प्रधानाचार्यों को बुलाया गया था। जिसमें सिर्फ 41 स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रतिनिधि आए थे। जिसमें डीएम ने सभी को तय सीमा के भीतर बच्चों के दाखिले के निर्देश दिये थे। इन स्कूलों ने डीएम के आदेश को नहीं माना है। अब इन पर कार्रवाई की तैयारी है।

9850 बच्चों को मिला दाखिला

आरटीई के तहत शहर के निजी स्कूलों में दाखिले के लिए तीन चरण में 18 हजार से अधिक बच्चों ने आवेदन किया था। इसमें से तीनों चरण की लॉटरी में 14754 बच्चे पात्र पाए गए। बीएसए ने इन बच्चों को स्कूल आंवटित कर इन स्कूलों के प्रबंधक व प्रधानाचार्यों को दाखिले के निर्देश दिये थे। जिसमें अब तक सिर्फ 9850 बच्चों के दाखिले हो पाए हैं। जबकि दाखिले की अंतिम तारीख पांच जुलाई बीत गई है। बाकी बच्चों के अभिभावक दाखिले के लिए स्कूल और बीएसए कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।



एडमिशन में आनाकानी

● डीएम के आदेश के बाद भी एडमिशन में कर रहे आनाकानी

● डीएम ने सात जून को दाखिले के लिए निर्देश दिए थे

● नोटिस का जवाब न देने पर मान्यता निरस्त की चेतावनी दी


● अब तक चयनित 14754 बच्चों में 9850 बच्चों के एडमिशन पूरे

आरटीई के तहत दाखिला न देने वाले 30 स्कूल को नोटिस जारी किया गया है। इन स्कूलों को मान्यता रद्द करने की चेतावनी भी दी गई है। 12 जुलाई को बैठक में इस पर फैसला लिया लिया जाएगा।

अरुण कुमार, बीएसए