परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट से लगेगी हाजिरी, देंगे छात्रों का विवरण: स्कूल से भागने वाले शिक्षकों को नहीं मिलेगा मौका

 ललितपुर। अब परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक टैबलेट से हाजिरी दर्ज करेंगे। इसके साथ वह स्कूल में छात्रों का विवरण भी उसमें दर्ज करेंगे। जनपद के शिक्षकों को वितरित करने के लिए टैबलेट आ चुके है। जल्द ही शिक्षकों के बीच वितरित कर दिया जाएगा।जिले में 1354 परिषदीय व कंपोजिट विद्यालय हैं। अब इन प्राइमरी व जूनियर स्कूलों के प्रधानाचार्यों को टैबलेट दिया जाएगा। शासन से जनपद के 335 विद्यालयों के लिए कुल 516 टैबलेट भेज दिए गए हैं।


प्राइमरी और कंपोजिट विद्यालय में एक-एक टैबलेट दिया जाएगा। जबकि जूनियर हाईस्कूल विद्यालय में दो-दो दिए जाएंगे। इसके लिए शासन ने 136 प्राइमरी विद्यालयों के लिए 136 टैबलेट, 18 कंपोजिट विद्यालय के लिए 18 टैबलेट और 181 जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों के लिए 362 टैबलेट दिए जाएंगे। इन टैबलेट में स्कूलों की निगरानी से संबंधित सभी प्रकार के एप हैं। टैबलेट मिल जाने से विद्यालय के प्रधानाचार्य सभी योजनाओं के बारे में अपडेट करेंगे।



इन टैबलेट से विद्यालयों में बच्चों और शिक्षकों की हाजिरी लगाई जाएगी। सुबह प्रार्थना सभा का फोटो देंगे। विद्यालयों की जियो टैगिंग है, जिसमें उक्त स्कूल का अक्षांश और देशांतर भी फोटो के साथ दर्ज होगा। इससे कोई भी फर्जी फोटो नहीं भेज सकेगा और किसी दूसरी जगह से हाजिरी भी नहीं लगा सकेगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह ने बताया कि टैबलेट का वितरण जल्द ही चयनित किए गए विद्यालयों में करा दिया जाएगा। टैबलेट से स्कूलों में शिक्षण कार्य में काफी मदद मिलेगी।

स्कूल से भागने वाले शिक्षकों को नहीं मिलेगा मौका

टैबलेट मिल जाने और ऑन लाइन हाजिरी से लेकर विद्यालय के अन्य कार्य इसमें अपलोड करने से ऐसे शिक्षक-शिक्षिकाओं को भागने का मौका नहीं मिलेगा, जोकि विद्यालय खुलने के बाद हाजिरी लगाकर यहां-वहां भाग जाते थे। अब उन्हें विद्यालय में पूरे समय रहकर बच्चों को पढ़ाना होगा।