योग संग प्राथमिक चिकित्सा के बारे में भी जानेंगे विद्यार्थी


प्रयागराज । विद्यालयों में पढ़ाई के साथ खेलकूद भी बेहद जरूरी है। खेलकूद के दौरान बच्चों को चोट लगने की भी आशंका रहती है। ऐसे में कभी हल्की चोट लगे तो उसके शुरुआती उपचार की जानकारी बच्चों को होनी चाहिए।

इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य शिक्षा संस्थान ने परिषदीय स्कूलों में कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों को योग के साथ ही प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी देने के लिए मॉड्यूल तैयार किया है। इस माड्यूल को नए सत्र से लागू करने की तैयारी है। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। शिक्षक अपने जिले में जाकर दूसरे शिक्षकों को भी प्रशिक्षित करेंगे।


प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी रोचक ढंग से बच्चों को समझाने के लिए राज्य शिक्षा संस्थान की तरफ से खेल व स्वास्थ्य शिक्षा पर आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल में प्राथमिक चिकित्सा पेटी यानी फस्ट एड बॉक्स के सही तरीके से प्रयोग के बारे में बताया गया है।

मॉड्यूल के तहत शिक्षकों को बच्चों को प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी देते समय जरूरी है कि वह उनके साथ मित्रवत व्यवहार करें.

चोट लगने की स्थिति में सबसे पहले शिक्षक और अभिभावकों को सूचना देनी चाहिए। शिक्षकों को भी प्रोजेक्ट बनाकर बच्चों को कितनी जानकारी हुई है, इसका मूल्यांकन करने की व्यवस्था भी की गई है।