शिक्षकों का इंतजार खत्म, स्कूल आवंटन 15 तक

 सूबे के अलग-अलग जिलों से स्थानांतरित होकर आए शिक्षकों के स्कूल आवंटन का इंतजार खत्म हो गया। सचिव बेसिक शिक्षा का पत्र आने पर बेसिक शिक्षा विभाग स्कूल आवंटन की कवायद में जुट गया है। अन्य जिले से तबादला होकर आए 537 शिक्षक-शिक्षिकाओं को 15 सितंबर को स्कूल आवंटित हो जाएगा। जिले में कुल 2706 परिषदीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। जिसमें 1724 प्राथमिक, 458 उच्च प्राथमिक और 524 कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इसमें करीब चार लाख बच्चे पंजीकृत हैं। 



बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले इसे लेकर शिक्षकों की कमी को पूरा करने का प्रयास किया गया है। पिछले महीने अंतरजनपदीय स्थानांतरण के तहत दो चरणाें में कुल 537 शिक्षक जिले में आए। स्कूल आवंटन के लिए शिक्षक और शिक्षिकाओं ने आवेदन किया है। अगस्त में होने वाला स्कूल आवंटन अपरिहार्य कारणों से रुक गया था।


इससे अस्थायी तौर पर ही शिक्षक भेजे गए स्कूलों में बच्चों को पढ़ा रहे हैं। करीब एक महीने बाद सचिव बेसिक शिक्षा प्रताप सिंह बघेल ने पत्र भेजकर स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। आवंटन के लिए जिले में 15 सितंबर की तिथि तय की गई है। 




हालांकि 13 सितंबर को भी स्कूल आवंटन होगा लेकिन उस दिन सिर्फ प्रधानाध्यापकों का होगा। जिले में मात्र एक प्रधानाध्यापक तबादला होकर आएं हैं जिन्हें स्कूल आवंटन होगा। बाकी के सहायक अध्यापक हैं जिन्हें 15 सितंबर को स्कूल आवंटन होगा।


स्कूल आवंटन को लेकर पत्र आ गया है। 15 सितंबर को जिले में आए शिक्षकों को विद्यालय आवंटित हो जाएंगे। सबकुछ बेसिक शिक्षा परिषद से ही तय होगा। महिला, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जाएगी। जिन स्कूलों में एक या दो शिक्षक हैं, पहले उन्हें भरा जाएगा। -=समीर कुमार, बीएसए आजमगढ़।