शिक्षामित्रों को अध्यापक पद पर समायोजित करें


मनकापुर। प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के बैनर तले जिलाध्यक्ष अवधेश मणि मिश्रा व प्रदेश अध्यक्ष शिव कुमार शुक्ला के नेतृत्व में शिक्षामित्रों ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को संबोधित छह सूत्रीय मांग पत्र गोंडा सांसद को उनके आवास पर सौंपा।


सोमवार को संघ के पदाधिकारियों के नेतृत्व में शिक्षा मित्र सुबह से सांसद के आवास के बाहर सड़क पर घंटों खड़े रहे।


सांसद कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया ने अपने आवास पर सभी को बुलाकर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री से मिलकर शिक्षामित्रों की समस्या से अवगत कराएंगे। सांसद को सौंपे मांगपत्र में कहा गया है कि प्रदेश के लगभग डेढ़ लाख शिक्षा मित्र प्राथमिक विद्यालयों में 22 वर्षों से शिक्षा दे रहे हैं।


 वर्ष 2017 में समायोजन निरस्त होने के बाद आज तक मानदेय में कोई वृद्धि या अन्य सुविधाओं में इजाफा सरकार ने नहीं किया है। इसकी वजह से शिक्षामित्र व उनके परिवार के सामने आर्थिक संकट गहरा गया है।



इन्हीं समस्याओं को लेकर छह बिन्दुओं पर मांग किया है कि नियमावली में संशोधन करके शिक्षामित्रों की योग्यता पूर्ण करा कर सभी को समायोजित और नियमित करें यूपी टेट, सीटेट योग्यताधारी शिक्षामित्रों को नियम शिथिल करते हुए सहायक अध्यापक के पद पर तैनाती दी जाए।