वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अब 27 अक्तूबर से


● नये वोटर बनेंगे, मृत वोटरों के नाम कटेंगे


● नाम व अन्य ब्योरे की खामियां दूर की जाएंगी



लखनऊ, विशेष संवाददाता। प्रदेश में चल रही लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत वोटर लिस्ट के संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है। पहले वोटर लिस्ट पुनरीक्षण का यह कार्यक्रम आगामी 17 अक्तूबर से शुरू होना था। मगर हाल ही में केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर झुग्गी बस्तियों और अपार्टमेंट के आसपास नए पोलिंग बूथ बनाने की नई व्यवस्था शुरू होने से इस कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा।


राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अब यह वोटर लिस्ट के संक्षिप्त पुनरीक्षण का अभियान 27 अक्तूबर से शुरू होगा। इस बीच पोलिंग बूथ व मतदान केन्द्रों के निर्धारण का काम पूरा किया जाएगा। सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनीता सिंह ने यह संशोधित कार्यक्रम जारी किया है।


आगामी 14 अक्तूबर को सभी जिलाधिकारी अपने जिले के मतदान केन्द्रों व पोलिंग बूथों का नया ब्यौरा संकलित कर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को सौंप देंगे। पुनरीक्षण कार्यक्रम 27 अक्तूबर से शुरू होकर नौ दिसम्बर तक चलेगा। इस अवधि में बूथ लेबल आफिसर घर-घर जाकर वोटर लिस्ट में दर्ज वोटरों का सत्यापन करेंगे, मृत, दूसरे प्रदेश या विदेश चले गये वोटरों के नाम हटाएंगे। इसी दौरान पहली जनवरी 2024 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को नया वोटर बनाया जाएगा। लोग वोटर लिस्ट में दर्ज ब्यौरे में सुधार के लिए दावे और आपत्तियां भी कर सकेंगे।