बीईओ ने दी गलत रिपोर्ट


सीतापुर,। जिलाधिकारी अनुज सिंह ने जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति व जिला टास्क फोर्स की मासिक बैठक में परिषदीय विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत छात्रों के शैक्षणिक गुणवत्ता स्तर में सुधार के निर्देश दिए। कहा कि जिन विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता का स्तर ठीक नहीं है, उनके शिक्षकों का विशेष आरिएन्टेशन कराते हुए विद्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जाये। कलेक्ट्रेट सभागार में उन्होंने आरटीई एक्ट के तहत मान्यता प्राप्त विद्यालयों की तत्काल मैपिंग कराने के निर्देश दिए।


कहा कि एक्ट के पालन में लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई की जा सकती एवं संबंधित विद्यालयों में आगामी सत्र से प्रवेश पर भी रोक लगायी जा सकती है। साथ ही लापरवाही पर संबंधित बीईओ की जिम्मेदारी भी तय की जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आरबीएसके की टीम निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्यालयों का भ्रमण करें और बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण कराए।

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में आरबीएसके एवं सीएचसी की टीम द्वारा नियमित रूप से बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि निपुण लक्ष्य से संबंधित आयोजित की गयी परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर खराब प्रगति वाले विद्यालयों में सुधार किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में छात्रों एवं अध्यापकों की उपस्थिति में सुधार के साथ-साथ मानकों के अनुरूप शिक्षण कार्य कराएं। विद्यालयों में चल रहे निर्माण कार्यों को समय से पूरा कराने को कहा।