बीते 8 साल से शिक्षक स्कूल से कई-कई महीनों तक गायब, पाकिस्तान या किसी अन्य देश की यात्रा करता का आरोप

 

अलीगढ़ के खैर में सहायक अध्यापक पद पर तैनात शिक्षक स्कूल से कई-कई महीनों तक गायब रहता है। शिक्षा विभाग कई बार नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांग चुका है, पर शिक्षक नोटिस का जवाब तक नहीं देता है। ऐसा पिछले आठ साल से चल रहा है। मामले की जांच के बाद शिक्षक का वेतन रोक दिया गया है और उसे पासपोर्ट के साथ तलब किया गया है। माना जा रहा है कि शिक्षक गायब रहने के दौरान पाकिस्तान या किसी अन्य देश की यात्रा करता है।


अलीगढ़ के खैर ब्लॉक में एक शिक्षक विद्यालय में सहायक अध्यापक पर तैनात है। शिक्षक पिछले आठ साल से बिना बताए कई-कई महीनों तक गायब रहता है। जब उससे विभाग इसका कारण पूछता है, तो वह सही जवाब नहीं देता है। बार-बार शिक्षक को नोटिस दिया जाता है, पर वह किसी का जवाब तक नहीं देता है। स्कूल के हैडमास्टर ने इसकी सूचना विभाग को दी। विभाग ने मामले की जांच ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को दी। 




ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने जांच के बाद रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शिक्षक 1 अगस्त 2016 से 11 अगस्त 2017 तक 110 दिन गैर हाजिर रहा। 1 अक्टूबर 2019 से 6 नवंबर 2022 तक भी अनुपस्थित रहा। 2023 में शिक्षक 70 दिनों तक अवकाश पर रहा। विभाग द्वारा गैर हाजिर रहने पर कई बार नोटिस जारी किया गया, पर शिक्षक ने कोई जवाब नहीं दिया।




बीएसए डॉ राकेश सिंह ने बताया कि जांच के बाद शिक्षक को विभाग नोटिस जारी कर पासपोर्ट मंगाने की तैयारी कर रहा है। पासपोर्ट मिलने के बाद ही पता चल पाएगा कि शिक्षक गायब रहने के बाद देश से बाहर किस देश में कब-कब गया। विदेश मंत्रालय से भी जानकारी मांगी जाएगी।