शिक्षिकाओं का वेतन रोकने और रुपये मांगने वाले कंप्यूटर ऑपरेटर का तबादला

 ललितपुर। शिक्षिकाओं के ऑनलाइन स्वीकृत अवकाश का वेतन बाधित करने व भुगतान के लिए कार्यालय बुलाकर एक हजार रुपये मांगने वाले ब्लॉक जखौरा में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर (सेवा प्रदाता) का स्थानांतरण ब्लाॅक बार में कर दिया गया है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय पटौराकलां में तैनात सहायक अध्यापिका दीपिका जैन, पूर्व माध्यमिक विद्यालय थनवारा में तैनात सहायक अध्यापिका लक्ष्मी देवी निगम, प्राथमिक विद्यालय अंधियारी में तैनात सहायक अध्यापिका ममता कुमारी, प्राथमिक विद्यालय मसौरा कलां में तैनात सहायक अध्यापिका अभिलाषा जैन, प्राथमिक विद्यालय माडरी में तैनात सहायक अध्यापिका विभा झा, प्राथमिक विद्यालय विघाखेत में तैनात सहायक अध्यापिका ज्योति राजा ने ऑनलाइन स्वीकृत अवकाश अवधि के वेतन को बाधित करने की शिकायत मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा झांसी से की थी।



 खंड शिक्षा अधिकारी जखौरा से इसकी जांच कराई गई। एबीएसए जखौरा ने अपनी रिपोर्ट प्रेषित की। ब्लॉक जखौरा में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर (सेवा प्रदाता) ओमकार दुबे ने तथ्यों को छुपाकर वेतन संशोधन कार्यालय वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा में प्रस्तुत किया था। जांच में यह भी पाया गया कि सभी छह शिक्षिकाओं के ऑनलाइन अवकाश स्वीकृत थे।



 इसके साथ एक शिक्षिका ने शपथ पत्र पर शिकायत की थी कि कंप्यूटर ऑपरेटर ओमकार दुबे ने एक दिसंबर 2022 से दो दिसंबर 2023 तक के चिकित्सकीय अवकाश को स्वीकृति के बाद वेतन भुगतान के लिए कार्यालय में बुलाकर एक हजार रुपये की मांग की थी। जांच रिपोर्ट के आधार पर कंप्यूटर ऑपरेटर (सेवा प्रदाता) ओमकार दुबे के खिलाफ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिकेश यादव ने कार्रवाई की और उसका स्थानांतरण ब्लॉक बार कर दिया गया है। इसके साथ उसे कठोर चेतावनी भी दी गई।



ब्लॉक जखौरा में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर (सेवा प्रदाता) ने छह शिक्षिकाओं के ऑनलाइन स्वीकृत अवकाश होने के बाद भी वेतन बाधित किया था। एबीएसए की जांच में कंप्यूटर ऑपरेटर को इसका दोषी बताया गया। कंप्यूटर ऑपरेटर पर रुपये मांगने के भी आरोप लगे थे। कंप्यूटर ऑपरेटर का स्थानांतरण ब्लॉक बार कर दिया है। कठोर चेतावनी भी दी गई है। आगे शिकायत में दोषी पाए जाने पर सेवा समाप्त की जाएगी।

हरिकेश यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी