हाई स्पीड इंटरनेट से पढ़ रहीं कस्तूरबा की छात्राएं

 

प्रयागराज । कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत समाज के सबसे कमजोर तबके की बेटियां हाई स्पीड इंटरनेट की मदद से भविष्य को संवार रही हैं। जिले के सभी 20 कस्तूरबा विद्यालयों में तकरीबन चार लाख रुपये की मदद से स्थापित रेडियो फ्रीक्वेंसी टावर ने इंटरनेट की समस्या को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। ब्लॉक मुख्यालयों से जुड़े इन टावरों से स्कूलों के कंप्यूटर लैब को निर्बाध इंटरनेट सुविधा मिल रही है।



प्रत्येक स्कूल में लगभग 20-20 कंप्यूटर की लैब है जिसमें ये छात्राएं प्रतिष्ठित खान एकेडमी और आईआईटी गांधीनगर के विशेषज्ञों की ऑनलाइन कक्षाएं ले रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पूरी तरह से ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क नहीं होने के कारण स्कूलों में प्री पेड सिम से इंटरनेट सुलभ करवाया जा रहा था। उस पर प्रतिदिन मिलने वाला डाटा बहुत जल्द खत्म हो जाता था और छात्राएं पूरी तरह से ऑनलाइन कक्षाएं नहीं कर पा रही थीं।


इस समस्या के समाधान के लिए बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने स्कूलों की छत पर रेडियो फ्रीक्वेंसी टावर लगवा दिए। उसके बाद से अनलिमिटेड इंटरनेट सुविधा मिल रही है और 20 स्कूलों की तकरीबन चार हजार छात्राएं कंप्यूटर लैब में खूब प्रैक्टिकल कर रही हैं।


कस्तूरबा विद्यालयों में रेडियो फ्रीक्वेंसी टावर लगने से इंटरनेट की समस्या दूर हो गई है। छात्राएं कंप्यूटर लैब में ऑनलाइन कक्षाएं पूरी रुचि से ले रही हैं।


-प्रवीण कुमार तिवारी, बीएसए