primary ka master: बेसिक स्कूलों में मिली खामियां, सभी शिक्षकों का रूका वेतन

 

जौनपुर,। परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने, बच्चों के ठहराव और गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए विद्यालयों का निरीक्षण लगातार चल रहा है। बीएसए डॉ.गोरखनाथ पटेल बुधवार को कई स्कूलों का निरीक्षण किए। इस दौरान एक स्कूल में मिली खामियों पर नाराजगी जताए और प्रधानाध्यापक सहित पूरे स्टाफ का वेतन रोक दिए। शिक्षकों के देरी से पहुंचने के कारण चार शिक्षक व शिक्षामित्रों से स्पष्टीकरण मांगा। हर स्कूल में मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

प्राथमिक विद्यालय हयातगंज में शिक्षिका अंकिता यादव, सुनीता यादव, शिक्षामित्र सविता सिंह एवं संगीता यादव करीब 8:20 पर उपस्थित हुईं। ऐसे में इन सभी से स्पष्टीकरण मांगा गया। प्राथमिक विद्यालय गढ़ाबाघराय में खेलकूद सामाग्री नहीं खरीदे जाने भौतिक परिवेश गंदा एवं विद्यालय में रंगाई पुताई का अभाव पाया गया। खामियों के कारण प्रधानाध्यापक से बीएसए ने स्पष्टीकरण मांगा है।



 प्राथमिक विद्यालय ऊदपुर में प्रधानाध्यापक तेज बहादुर सिंह उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर करके दवा लेने चले गए थे। महज 11 छात्र ही थे। यहां सभी शिक्षकों व कर्मचारियों का वेतन रोक दिया। कंपोजिट विद्यालय मयंदीपुर में परिचारक अनुपस्थि मिला ऐसे में उसका वेतन रोका गया। यहां बच्चों में अधिगम स्तर भी ठीक हीं था। विद्यालय के गेट के पास मौजूद पौधों को साफ कराए जाने हेतु संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी एवं प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया। सात छात्रों का नामांकन कराया गया।