ड्रॉप आउट बच्चों की संख्या का पता लगाने को होगा सर्वे, ऐसे बच्चों को माना जाएगा ड्राप आउट



मथुरा। बेसिक शिक्षा विभाग जिले में उन बच्चों की तलाश करेगा, जो स्कूल छोड़ चुके हैं या फिर 45 दिन से अधिक समय से विद्यालय नहीं आ रहे हैं। इन बच्चों की तलाश को सरकारी स्कूलों के स्तर से जुलाई माह में कसरत की जाएगी।





हर स्कूल अपने क्षेत्र में ऐसे बच्चों की तलाश करेगा। ब्लॉक स्तर पर यह कार्य पूरा कर इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को देनी होगी। इसी के आधार पर बच्चों को स्कूलों में एडमिशन दिया जाएगा। उनको पुणे शिक्षण संस्थानों से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। हर बच्चे को शिक्षित किया जाए, इसी मकसद से यह सर्वे होगा।





जिले के हर ब्लॉक से ऐसे विद्यार्थी हैं, जो बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके हैं। इसका कारण फेल होना या फिर पारिवारिक होता है। इसी को लेकर इन दिनों शिक्षक अपने क्षेत्र में ऐसे विद्यार्थियों की तलाश करेंगे। इसके लिए टीचर्स इन बच्चों के अभिभावकों की काउंसिलिग भी करेंगे, ताकि वे अपने बच्चों को दोबारा से स्कूल भेजें। दूसरी ओर ऐसे बच्चे भी हैं, जो कभी स्कूल ही नहीं गए हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार दत्त ने बताया कि ड्रॉपआउट बच्चों का सर्वे किया जाएगा। उनको पुन: स्कूल से जोड़ने की दिशा में यह प्रयास है।