कक्षा में पढ़ाते समय बनेगा वीडियो शिक्षकों का होगा मूल्यांकन


वाराणसी। बेसिक स्कूलों के शिक्षकों के पढ़ाने के तरीके और बच्चों पर उसके प्रभाव का अब मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए चलती कक्षाओं की रिकॉर्डिंग की जाएगी।


ये वीडियो मूल्यांकन के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) भेजे जाएंगे। मूल्यांकन के आधार पर कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा। उनके वीडियो को धाप पर अपलोड भी किए जाएंगे ताकि दूसरे शिक्षक इससे प्रेरित हो सकें।

बेसिक स्कूलों में प्रभावी शिक्षण के लिए शिक्षकों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में पठन-पाठन को और बेहतर

बनाने के मकसद से वीडियो के जरिये शिक्षकों के मूल्यांकन की कवायद शुरू की गई है। हर प्राथमिक, कंपोजिट और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को कक्षावार, विषयवार और लर्निंग आउटकम आधारित बीडियो रिकॉडिंग की जाएगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा का निर्देश आने के बाद डायट ने वीडियो के लिए बेसिक शिक्षा विभाग से पत्राचार किया है। बेसिक शिक्षा के अच्छे शिक्षकों की शिक्षण शैली को सामने लाने का सुझाव जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सारनाथ के प्राचार्य उमेश शुक्ला ने भी दिया था।


अन्य शिक्षकों को किया जाएगा प्रेोरित

उत्कृष्ट श्रेणी के कोंडियों को कार्यशालाओं में प्रयोग करने के साथ ही जरूरत के मुताबिक विभाग के दीक्षा एप पर अपलोड किया जाएगा। साथ ही समान्य और मध्यम वर्ग के शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर उनके पठन-पाठन के तरीकों को निखारा कएगा। इससे अन्य शिक्षकों को प्रेरित किया जाएगा।