छूटे बच्चों को स्कूल लाने के लिए होगा परिवारों का सर्वे S



लखनऊ। प्रदेश में आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिह्नित कर उनका पंजीकरण व नामांकन कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग गर्मी की छुट्टियों में विशेष अभियान चलाएगा। जिला प्रशासन के सहयोग से छूटे हुए बच्चों को चिह्नित कर स्कूल लाने के लिए परिवारों का सर्वे कराया जाएगा।


विभाग ने शैक्षिक सत्र 2024- 25 में स्कूल से छूटे बच्चों के चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा अभियान शुरू किया है। इसके तहत परिवारों का सर्वे कराया जाएगा। इसमें ग्रामीण बस्तियों, ईंट-भट्ठों, कारखानों, होटलों आदि पर विशेष फोकस किया जाएगा। इसमें प्रधानाध्यापक, शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, बीटीसी प्रशिक्षु, स्वयंसेवी संस्थाओं के कर्मी घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। इसकी जानकारी शारदा एप से प्रेरणा पोर्टल पर इंटिग्रेट किया जाएगा।

नए शैक्षिक सत्र में परिवार सर्वे अभियान का पहला चरण 17 जून
से 16 जुलाई तक और दूसरा चरण एक से 31 अगस्त तक चलेगा। इन्हें प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। सर्वे में यदि कोई परिवार वंचित रह गया है तो उसका भी विवरण दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एमके शन्मुगा सुंदरम ने कहा है कि इसमें दिव्यांग बच्चों को भी चिह्नित कर उनकी आयु के अनुसार कक्षाओं में नामांकन कराया जाएगा।

उन्होंने सभी डीएम को पत्र भेजकर कहा है कि पलायन करने वाले बच्चों का माइग्रेशन सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि बच्चे को पलायन किए जाने वाले स्थान के पास के विद्यालय में नामांकन कराया जा सके। इसके साथ ही कक्षा दो से आठ में विशेष प्रशिक्षण के लिए नामांकित सभी आउट ऑफ स्कूल बच्चों का बेसलाइन मूल्यांकन भी अलग- अलग समय पर किया जाएगा।