गूगल सर्च का तरीका बदल जाएगा: सुंदर पिचाई


कैलिफोर्निया के माउंटेनव्यू में स्थानीय समयानुसार मंगलवार को गूगल का बड़ा इवेंट आईओ का आयोजन किया गया। अल्फाबेट के सीईओ (चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर) सुंदर पिचाई ने इवेंट की शुरुआत की, जिसमें एआई का बोलबाला रहा।



सीईओ ने गूगल की ओर से लाए जाने वाले आगामी नए फीचर और सेवाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एंड्रायड स्मार्टफोन में एआई सर्च की सुविधा दी जाएगी। पिचाई ने गूगल के नए जेनेरेटिव एआई वीडियो मॉडल वीईओ, प्रोजेक्ट एस्ट्रा, जेमिनी 1.5 फ्लैश और जेमिनी 1.5 प्रो एआई की जानकारी दी।

जेमिनी एआई अपडेट गूगल ने अपने एआई मॉडल जेमिनी के लिए अपडेट जारी किया है। यह लंबे दस्तावेज को संक्षिप्त कर 35 भाषाओं में उपलब्ध कराएगा। जेमिनी एआई को विभिन्न ऐप के लिए तैयार किया गया है। इस इवेंट में गूगल ने एआई पावर्ड सर्च इंजन लॉन्च करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल को कंपनी के अन्य उत्पादों में जोड़ने की घोषणा की। गूगल इस इवेंट को 2008 से हर साल आयोजित कर रही है।

आस्क फोटोज आस्क फोटोज’ पेश किया है। यह एआई टूल, वॉयस असिस्टेंट जैसे ऑडियो फीचर्स को सक्षम बनाने से लेकर मुश्किल सवालों का जवाब देने तक का काम आसानी से करेगा।

ओपनएआई के सोरा को टक्कर देगा ‘वीईओ’

ओपनएआई के सोरा को टक्कर देने के लिए गूगल ने एआई वीडियो बनाने वाला मॉडल वीईओ को पेश किया है। यह एक मिनट से अधिक लंबा वीडियो बनाने की क्षमता रखता है जिसे करने के लिए सोरा की टीम कोशिश कर रही है। नये एआई मीडिया क्रिएशन इंजन व्यू 1080 पिक्सल में हाई क्वालिटी के वीडियो बनाने की क्षमता रखता है। गूगल का दावा है कि यह टूल यूजर के कमांड को आसानी से समझ सकता है। कंपनी ने यह भी बताया कि वर्तमान में 15 लाख से ज्यादा डेवलपर्स जेमिनी 1.5 वर्जन को इस्तेमाल करते हैं। नया एआई टूल अल्फाफोल्ड 3 के बारे में भी बताया गया। इसे गूगल डीपमाइंड ने लॉन्च किया था।


प्रोजेक्ट अस्त्रत्त्

गूगल ने आईओ इवेंट में प्रोजेक्ट अस्त्रत्त् पेश किया है। इसे डुप्लेक्स वॉयस असिस्टेंट तकनीक का अगला वर्जन बताया जा रहा है। गूगल का यह फीचर आपको बताएगा कि आपके कमरे में कौन सा सामान गलत जगह पर रखा है। सुंदर पिचाई ने कई नये उत्पाद का ऐलान किया।

2023 में क्या था खास

पिछले साल भी गूगल के अधिकांश नए लॉन्च का जोर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर दिखा था। साथ ही पिक्सल फोल्ड , पिक्सल 7ए स्मार्टफोन, पिक्सल टैबलेट जैसे कई अनोखी पेशकश की थी। उदाहरण के लिए गूगल राइट फीचर का इस्तेमाल जीमेल में करने की बात कही थी। सीईओ ने कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ईमेल लिख देगा।