69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में सीएम आवास का घेराव करने पहुंचे अभ्यर्थी, पुलिस ने ईको गार्डन भेजा

लखनऊ : 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामला लगातार चर्चा में है। नियुक्ति की मांग को लेकर 160 दिनों से प्रदर्शन पर डटे अभ्यर्थियों का सब्र बुधवार को फिर टूट गया। सामान्य व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों ने दोपहर तीन बजे मुख्यमंत्री आवास का रुख किया। अभ्यर्थी मुख्यमंत्री आवास की ओर बढ़ ही रहे थे कि पुलिस ने उन्हें कालिदास चौराहे पर रोक लिया। इस दौरान महिला अभ्यर्थियों ने चौराहे का ही घेराव कर प्रदर्शन शुरू कर दिया।


अभ्यर्थी सरकार से 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में शेष पदों को तत्काल भरे जाने की मांग करने लगे। करीब 20 मिनट तक चले विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस तमाम जतन करती रही, मगर अभ्यर्थी हटने को तैयार न हुए। माहौल बिगड़ता देख पुलिस ने अभ्यर्थियों की गिरफ्तारी शुरू कर दी। इस दौरान पुलिस और अभ्यर्थियों के बीच कई बार धक्का-मुक्की भी हुई। अभ्यर्थियों को काबू करने के लिए पुलिस को बल का भी प्रयोग करना पड़ा। अभ्यर्थियों को पुलिस ने बस में भरकर ईको गार्डन भेज दिया।

अभ्यर्थियों का कहना है कि अनारक्षित की कटआफ 67.11 के नीचे 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए। ओबीसी वर्ग को इस भर्ती में 18598 में से मात्र 2637 सीटें मिली हैं। उनका कहना है कि ओबीसी वर्ग को इस भर्ती में 27 की जगह मात्र 3.86 प्रतिशत ही आरक्षण मिला है। वहीं एससी वर्ग को इस भर्ती में 21 प्रतिशत की जगह महज 16.6 प्रतिशत ही आरक्षण मिला है जो कि पूरी तरह गलत है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇