यूपी टीईटी-2021 की परीक्षा त‍िथि‍ घोष‍ित, जानें क‍िस द‍िन होगी परीक्षा कब आएगा र‍िजल्‍ट

UPTET 2021 Exam New Date:  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता की पुनर्परीक्षा (यूपीटीईटी) अब 23 जनवरी को होगी और परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को घाेषित किया जाएगा। ज्ञात हो कि 28 नवंबर की परीक्षा पेपर लीक होने से सरकार ने रद कर दी थी। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर केंद्र बनाए जा रहे हैं, इम्तिहान में 21 लाख 65 हजार से अधिक परीक्षार्थी दोनों पालियों में शामिल होंगे। परीक्षा संस्था को तय कार्यक्रम के अनुसार तैयारियां पूरा करने का निर्देश दिया गया है।







शासन ने यूपीटीईटी की समय सारिणी जारी कर दी है। नए सिरे से केंद्र निर्धारण व प्रवेशपत्र का वितरण भी होगा। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा केंद्रों का निर्धारण तेजी से कराएं, परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए लगभग ढाई हजार केंद्र बनने की उम्मीद है। 27 दिसंबर तक केंद्रों की सूची एनआइसी को भेजी जाएगी। 12 जनवरी को प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। 20 जनवरी तक प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट जिला मुख्यालयों पर पहुंचाकर कोषागार में रखवाई जाएगी। इम्तिहान के बाद 27 जनवरी को वेबसाइट पर प्रश्नपत्र की उत्तरमाला जारी होगी। एक फरवरी तक उस पर आपत्तियां ली जाएंगी। 21 फरवरी तक विषय विशेषज्ञों की समिति आपत्तियों का परीक्षण करके निस्तारण करेगी और संशोधित उत्तरमाला 23 फरवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। परीक्षा का परिणाम 25 फरवरी को जारी होगा।



परीक्षा के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा सरकार यूपीटीईटी रद होने के बाद सभी परीक्षार्थियों को अपने गंतव्य तक जाने व पुनर्परीक्षा में शामिल होने के लिए मुफ्त यात्रा कराने का ऐलान कर चुकी है। परीक्षार्थियों को इसके लिए अपना प्रवेशपत्र दिखाना होगा और उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की बस में आसानी से यात्रा कर सकेंगे।

सचिव निलंबित, प्रिंटिंग प्रेस संचालक गिरफ्तार हो चुके : यूपीटीईटी 28 नवंबर को प्रस्तावित रही है लेकिन, पहली पाली का इम्तिहान शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो गया था, सरकार ने पूरी परीक्षा रद कर दी थी। साथ ही सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया था। इसके अलावा प्रिंटिंग प्रेस संचालक व साल्वर गिरोह के सरगना और अन्य सदस्यों की बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी हो चुकी है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇