UPSSSC : राजस्व व प्राधिकरण लेखपालों की भर्ती एक साथ 7896 पद रिक्त, सीसीसी जरूरी नहीं, आयोग को मिला नया प्रस्ताव


अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) राजस्व लेखपाल के साथ औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में रिक्त लेखपाल के पदों पर भी भर्ती करेगा। दोनों विभागों के 7,907 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगने की तैयारी है। इनके संशोधित भर्ती प्रस्ताव आयोग को मिल गए हैं।


राजस्व लेखपाल के 7,896 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है। लंबी कवायद के बाद राजस्व परिषद ने आयोग को बिना ‘सीसीसी’ रिक्त पदों को भरने का संशोधित प्रस्ताव भेज दिया है। अब माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट परीक्षा या सरकार द्वारा इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण व्यक्ति राजस्व लेखपाल के लिए आवेदन कर सकेगा। सीसीसी की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा औद्योगिक विकास विभाग ने विकास प्राधिकरणों में लेखपालों के रिक्त 11 पदों के लिए भी भर्ती प्रस्ताव भेजा गया है।

प्राधिकरणों में लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन को इंटरमीडिए के साथ सीसीसी व लेखपाल प्रशिक्षण संस्थान से प्रशिक्षित होना अनिवार्य है। इस तरह राजस्व व विकास प्राधिकरणों के 7907 लेखपालों के रिक्त पदों पर भर्ती की तैयारी है। आयोग दोनों ही विभागों के प्रस्तावों का परीक्षण कर रहा है। इन पदों के लिए जल्द आवेदन मांगने की योजना है। 

.

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇