निरीक्षण के दौरान प्रेरणा लक्ष्य के बारे में नहीं बता सके प्रधानाध्यापक, होगी कार्यवाही

अमरोहा / धनौरा सहायक शिक्षा निदेशक बरेली बेसिक गिरवर सिंह ने सोमवार को जिले के परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण किया। धनौरी खुर्द में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत काम नहीं कराए गए थे। यह देख उनका पारा चढ़ गया। इसके अलावा प्रेरणा लक्ष्य के बारे में प्रधानाध्यापक से पूछा जानकारी देने में अक्षम रहने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अलावा कस्तूरबा स्कूलों में गंदगी मिलने पर नाराजगी जताई। वार्डेन को व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया।






शासन के निर्देश पर बरेली मंडल के सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक गिरवर सिंह सोमवार को जिले में पहुंचें। सबसे पहले लगभग 10 बजे प्राथमिक स्कूल नीलीखेड़ी में पहुंचे। यहां उन्होंने उपचारात्मक शिक्षण के बारे में जानकारी लिया। प्रधानाध्यापक ममता रानी ने ध्यानाकर्षण के तहत बच्चों के चिन्हांकन के बारे में बताया। इसके बाद मिड डे मील तैयार करने के लिए किचन का जायजा लिया इसके साथ ही मसालों और तेल की गुणवत्ता परखी। इसके बाद उच्च प्राथमिक स्कूल नीलीखेड़ी में पहुंचे। उन्होंने पठन पाठन के बारे में शिक्षकों से जानकारी ली। कस्तूरबा गांधी विद्यालय नगर और देहात में निरीक्षण किया। यहां पर आरओ खराब मिला। उन्होंने वार्डन से



दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। इसके बाद वह धनौरा ब्लॉक के धनौरी खुर्द स्कूल में पहुंचे। स्कूल में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत काम नहीं कराए गए थे। उन्होंने प्रधानाध्यापक से पूछताछ किया तो जवाब नहीं दे सके। इसके बाद उन्होंने उपचारात्मक शिक्षण के बारे में पूछा, लेकिन सूची तैयार नहीं होने पर प्रधानाध्यापक को फटकार लगाई। इसके अलावा उन्होंने प्रेरणा लक्ष्य के बारे में जानकारी ली लेकिन इसके बारे में भी जानकारी नहीं दे सके। उन्होंने बीएसए को प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। बीएसए चंद्रशेखर ने बताया कि प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई होगी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇