बीएसए के लिए अभद्र भाषा का प्रयोग, शिक्षक गिरफ्तार


कासगंज। बेसिक शिक्षा विभाग में एक शिक्षक की बदसलूकी और अनुशासनहीनता का मामला सामने आया है। शिक्षक ने कर्मचारी से ही अभद्र भाषा का प्रयोग नहीं किया, बल्कि जिला बेसिक शिक्षाधिकारी पर भी अभद्र टिप्पणी कर डाली। बीएसए कार्यालय में सोमवार कार्यालय में मामले ने तूल पकड़ा। बीएसए ने पुलिस बुलाकर आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार करा दिया है।




दोपहर लगभग डेढ़ बजे बीएसए राजीव कुमार अपने कार्यालय में थे। मुख्य द्वार पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात था। कर्मचारी ने मुख्य द्वार बंद कर दिया था। इसी बीच कासगंज विकास खंड क्षेत्र के गांव तिलसई खुर्द में कार्यरत शिक्षक चेतन्य कुमार वहां पहुंच गए। चतुर्थश्रेणी कर्मचारी ने कहा कि केवल अफसरों के वाहन कार्यालय परिसर में जाएंगे। इस पर शिक्षक आगबबूला हो गया और हंगामा करते हुए कर्मी के साथ अभद्रता शुरू कर दी। इतना ही नहीं आवेश में आए शिक्षक ने बीएसए पर भी आपत्तिजनक टिप्पणी की। बीएसए भी मौके पर पहुंच गए। बीएसए के सामने भी शिक्षक अभद्रता करता रहा। इस पर बीएसए ने सोरों कोतवाली पुलिस बुलाकर शिक्षक को गिरफ्तार करा दिया। बीएसए की ओर से पुलिस को तहरीर दी गई है। इसमें अभद्रता, अनुशासनहीनता और सरकारी कार्य में बाधा डालने का आरोप है। पुलिस मामले की तहकीकात में जुट गई है।


तीन माह से हैं निलंबित
बीएसए राजीव कुमार ने तीन माह पूर्व शिक्षक चेतन्य कुमार को निलंबित किया था। उन पर आरोप है कि सोशल मीडिया पर उन्होंने अभद्र भाषा का प्रयोग शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए किया था। इस आरोप में वे निलंबित चल रहे हैं।
15 दिन पूर्व भी दर्ज हुआ था मुकदमा
शिक्षक के खिलाफ बीएसए राजीव कुमार द्वारा सोरों कोतवाली में पहले मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। बीएसए के मुताबिक वर्ष 2019 में अनियमित तरीके से सूचना मांगने और बेवजह सरकारी कार्य प्रभावित कार्य करने पर राज्य सूचना आयोग के निर्देश पर मुकदमा दर्ज कराया था।
अभद्रता करने के आरोप में शिक्षक चेतन्य कुमार पर कार्रवाई कराई गई है। तीन माह पूर्व से वह निलंबित चल रहे हैँ। उनके खिलाफ 15 दिन पूर्व भी मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। अब फिर से मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। - राजीव कुमार, बीएसए।
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सूचना दी थी कि शिक्षक अभद्रता कर रहा है, सूचना पर पुलिस भेजकर शिक्षक को गिरफ्तार किया गया। तहरीर मिलते ही मुकदमा दर्ज कर आरोपी शिक्षक के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी। - धीरेंद्र शर्मा, कोतवाली प्रभारी।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇