यूपी पीसीएस 2021 मुख्य परीक्षा के लिए 28 दिसंबर तक करें आवेदन, जानें- कैसे भरे आनलाइन फार्म सेट

लखनऊ, । उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) प्रारंभिक परीक्षा 2021 में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन फार्मेट में आवेदन करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए समय सीमा 28 दिसंबर निर्धारित की गई है। आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर आवेदन प्रक्रिया और शुल्क जमा करने का तरीका समझाया गया है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने कहा है कि सभी अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर प्रदर्शित फार्मेट पर विकल्प- प्रयागराज, लखनऊ, गाजियाबाद में से वांछित केंद्र तथा एक वैकल्पिक विषय का चयन करना होगा। मुख्य परीक्षा के लिए एक वैकल्पिक विषय एवं परीक्षा केंद्र के जिले का का नाम 28 दिसंबर तक सही एवं सावधानीपूर्वक भरने की सलाह दी हई है।



आनलाइन फार्मेट पर अभ्यर्थी को जन्म तिथि, लिंग, निवास, श्रेणी आदि को भरने के बाद संतुष्ट होने पर सेव करना होगा। आनलाइन सेव किए गए फार्म सेट को अभ्यर्थी अपने पास सुरक्षित रखें। साथ ही यह भी कहा गया है कि निर्धारित समय में अभ्यर्थी को यदि कोई त्रुटि प्रकाश में आती है तो उसे ठीक करने के लिए केवल एक बार संशोधन आयोग की वेबसाइट के होम पेज प्रदर्शित विकल्प पर क्लिक करके किया जा सकता है।



आनलाइन फार्म सेट को मुद्रित करने के बाद अभ्यर्थी को प्रत्येक वर्ष की अंकतालिकाओं, उपाधियों तथा अन्य सभी दावों से संबंधित प्रमाणपत्रों की स्वप्रमाणित प्रतियों को एक लिफाफे में भरकर भेजना होगा। इसे चार जनवरी 2022 को शाम पांच बजे तक या इससे पहले ही सचिव लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश, परीक्षा अनुभाग-तीन को पंजीकृत डाक से या व्यक्तिगत रूप से आयोग के पूछताछ काउंटर पर जमा किया जा सकेगा।






इसके बाद मिलने वाले आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा आनलाइन दावे के आधार पर प्रधानाचार्य पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रारूप पर संयुक्त शिक्षा निदेशक से प्रतिहस्ताक्षरित अनुभव प्रमाणपत्र, आवेदन के साथ अनिवार्य रूप से संलग्न करना होगा। अन्यथा प्रधानाचार्य पद पर उनके दावे को अस्वीकार कर दिया जाएगा

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇