यूपी टीईटी परीक्षा से जुड़ी नयी जानकारी जान लें अभ्यर्थी, वरना नहीं मिलेगी एग्जाम सेंटर में एंट्री

 

Basic Shiksha news:- यूपी टीईटी परीक्षा से जुड़ी नयी जानकारी जान लें अभ्यर्थी, वरना नहीं मिलेगी एग्जाम सेंटर में एंट्री 
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने नवंबर में रद्द हुई यूपी अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) यूपी टीईटी का नया शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अब यूपी टीईटी की पुन: परीक्षा 23 जनवरी 2022 को कराई जाएगी।यूपीपीईबी द्वारा आयोजित यह परीक्षा ऑफ-लाइन मोड में सम्पन्न कराई जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का चयन किया जाता है।


 बताते चलें कि यूपीटीईटी राज्य की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है और इस साल तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी इसमें हिस्सा लेंगे। इस एलिजिबिल्टी टेस्ट से जुड़ी किसी भी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए कैंडिडेट्स यूपीपीईबी की वेबसाईट पर विज़िट कर सकते हैं। परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं बचा है ऐसे में अभ्यर्थियों को अपनी तैयारी को बेहतर बनाने और रिवीजन पर ध्यान देना चाहिए। अभ्यर्थी सफलता डॉट कॉम पर मौजूद कई फ्री कोर्सेस और FREE CTET - UPTET - State TET : आचार्य सीरीज की मदद से भी इस बचे हुए समय में अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं और पूरे सिलेबस का कंप्लीट रिवीजन कर सकतें हैं।


यूपी टीईटी के प्राथमिक स्तर के लिए करीब 12,91,628 में अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 8,73,553 परीक्षार्थियों के शामिल होने का अनुमान है। इस बार इस एग्जाम को नकल विहीन बनाने के लिए उत्तर प्रदेश शासन कई कड़े कदम उठा रहा है। TET टीईटी में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों के लिए सबसे अहम जानकारी ये है कि रद्द हुई परीक्षा के बाद भर्ती बोर्ड अभ्यर्थियों के नए सिरे से एडमिट कार्ड जारी करेगा। अभ्यर्थियों को अपना नया प्रवेशपत्र ही एग्जाम सेंटर ले जाना होगा वरना उन्हें सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थियों को ये भी बता दें कि कई जिलों में परीक्षा केंद्रों को बदलने की तैयारी भी चल रही है तो ऐसे में संभव है कि कई अभ्यर्थियों के एग्जाम सेंटर भी बदल सकते हैं।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇