यूपी नीट में पीजी की 100 सीटें बढी़


प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर होगी। वहीं सरकारी मेडिकल कॉलेज में पीजी पाठ्यक्रम में दाखिला लेने का सपना भी साकार होगा। कॉलेजों में एमडी व एमएस की 100 सीटों में वृद्धि हुई है। इसमें केजीएमयू समेत दूसरे मेडिकल संस्थान शामिल हैं।

यूपी नीट में पीजी की 516 सीटें हैं। इसमें 460 सीटें काउंसलिंग के पहले चक्र में भर चुकी हैं। 56 सीटें बची हैं। प्रदेश के कई सरकारी कॉलेजों ने पीजी पाठ्यक्रम के संचालन के लिए आवेदन किया था जिसे मंजूरी मिल गई है। खास बात यह है कि बढ़ी सीटों पर इसी साल से दाखिले होंगे। लिहाजा पीजी दूसरे चक्र की काउंसलिंग में बढ़ी सीटों को शामिल कर दिया गया है। इस लिहाज से अब पीजी की कुल 156 सीटें खाली हैं। इन सरकारी कॉलेजों की सीटों पर काउंसलिंग होगी। वहीं निजी सीटों पर भी अभ्यर्थियों के पास दाखिले का पूरा मौका है। प्रदेश के निजी कॉलेजों में पीजी की 1383 सीटें हैं। इसमें पहले राउंड में दाखिले के बाद कल 446 सीटें खाली बची हैं। इन्हें दूसरे चक्र की काउंसलिंग में भरा जाएगा। इसके लिए पंजीकरण हो चुका है।


फीस जमा करने का अंतिम तारीख

पहले चरण की काउंसलिंग में जिन अभ्यर्थियों ने सिक्योरिटी धनराशि जमा नहीं की, वे अब जमा कर सकते हैं। शुक्रवार को फीस जमा करने का आखिरी दिन है। पहली काउंसलिंग में जिन्हें आवंटन प्राप्त हुआ पर प्रवेश नहीं लिया। वह भी यह धनराशि जमा कर काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। जिन अभ्यर्थियों ने पहले चरण में प्रवेश पा लिया उन्हें दोबारा यह धनराशि जमा करने की जरूरत नहीं हैं।