CTET Result 2021 LIVE: छात्र बेसब्री से सीटीईटी के फाइनल रिजल्ट का कर रहे इंतजार

दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी परिणाम 2021 जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई सीटीईटी का परिणाम 15 फरवरी को जारी होने की उम्मीद थी, जिसे स्थगित कर दिया गया है। रिजल्ट ctet.nic.in पर उपलब्ध होगा।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई सीटीईटी परिणाम 2021 घोषित करेगा। उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in के माध्यम से दिसंबर सत्र की जांच कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा संभावित रूप से साझा किए गए परिणाम की तारीख 15 फरवरी थी, जिसे किसी अज्ञात कारण से स्थगित कर दिया गया है।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 16 दिसंबर से 21 जनवरी, 2022 तक देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। बोर्ड ने 1 फरवरी, 2022 को उत्तर कुंजी जारी की और 4 फरवरी, 2022 तक आपत्ति विंडो सक्रिय कर दी गई। उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए एक राशि का भुगतान करना पड़ा।

परीक्षा में पेपर I और पेपर II था। पेपर I उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा I से V तक शिक्षक बनना चाहता है। पेपर- II उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा VI से VIII के लिए शिक्षक बनना चाहता है। सीबीएसई सीटीईटी परिणाम का कोई पुनर्मूल्यांकन या पुन: जांच नहीं होगी। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी परिणाम: वेबसाइटों की सूची

सीबीएसई जल्द ही दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी परिणाम घोषित करेगा। एक बार घोषित परिणाम सभी उपस्थित उम्मीदवारों द्वारा उनके पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि के माध्यम से जांचा जा सकता है। रिजल्ट का लिंक ctet.nic.in पर उपलब्ध होगा।

सीटीईटी रिजल्ट कैसे चेक करें

  • सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध सीटीईटी रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
  • आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।